आपके लिए अच्छी खबर, पोस्ट ऑफिस से जुड़ी योजनाओं में निवेश कर हासिल करें अच्छी ब्याज दर

हम सबों को जानकारी के लिए यह अच्छी खबर है। हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस से जुड़ी 6 निवेश योजनाओं के बारे में बताएंगे जिसमें आप अपनी रकम को जमा कर अच्छी ब्याज दर हासिल करने के साथ जमा राशि का डबल रिटर्न ले सकते हैं।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 04:50 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 04:50 PM (IST)
आपके लिए अच्छी खबर, पोस्ट ऑफिस से जुड़ी योजनाओं में निवेश कर हासिल करें अच्छी ब्याज दर
पोस्ट ऑफिस से जुड़ी निवेश योजनाओं में अपनी रकम जमा कर अच्छी ब्याज दर हासिल करें।

रांची, जासं। फेस्टिवल सीजन में लोग अपनी जरूरत और सौख की चीजों की जम कर खरीदारी कर रहें है। वहीं ग्राहकों का एक वर्ग अपनी जमा पूंजी को अच्छी स्कीम या योजना में निवेश करने के लिए अवसर तलासते हैं। ऐसे में हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस से जुड़ी 6 निवेश योजनाओं के बारे में बताएंगे जिसमें आप अपनी रकम को जमा कर अच्छी ब्याज दर हासिल करने के साथ जमा राशि का डबल रिटर्न ले सकते हैं।

डाकघर, डाक से संबंधित कार्यों के साथ साथ निवेशकोंं के लिए अलग अलग योजनाएं भी लाता है। जिसे डिपॉजिट सेविंग स्कीम भी कहा जाता है। इस योजना के तहत आप आर्थिक तौर पर लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में निवेश करके निवेशकों को अच्छी ब्याज दर मिलती है। साथ ही इनकम टैक्स एक्ट सेक्शन 80 सी के अंतर्गत टैक्स में छूट मिलती है। डाकघर के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में मंथली आय योजना, किसान विकास पत्र, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट आदि हैं।

योजनाओं के फायदे

मंथली इनकम स्कीम (एम आइ एस) : 5 वर्ष की मैच्योरिटी वाली इस योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों को न्यूनतम 500 रुपय तक निवेश करना होगा। इस योजना में सिंगल अकाउंट होल्डर को 4.5 लाख रुपये, ज्वाइंट अकाउंट होल्डर को 9 लाख रुपये और बच्चों के लिए लेने पर तीन लाख रुपये निर्धारित किया गया है। इस योजना के तहत निवेशकों को 6.6 प्रतिशत ब्याज दर से प्रतिमाह ब्याज मिलेगा।

टाइम डिपॉजिट स्कीम (टी डी) : इस योजना के तहत निवेश करने के लिए तीन ऑपशंस हैं। इसमें निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 200 रुपये है। इस स्कीम में खोले गए खाते को किसी दूसरे को ट्रांसफर किया जा सकता है। इस खाते को चार कार्य कालों में विभाजित किया गया है। यदि आप 1, 2 और 5 साल के लिए डिपाजिट कर सकते हैं। अधिकतम 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर तय की गई है, लेकिन कम अवधि के साथ ब्याजदर 0.5 प्रतिशत तक कम होगी।

रिकरिंग डिपॉजिट (आर डी) : यह योजना हर महीने निवेश करने वालों के लिए है। इसकी अवधि 5 साल की है। निवेशक को हर महीने तय राशि जमा करना होगा। इसकी ब्याज दर 5.8 प्रतिशत है। इस योजना में न्यूनतम राशि 100 रूपय रखी गई है।

किसान विकास पत्र (के वी पी) : यह योजना देश के किसानों के लिए है। इस योजना की अवधि 10 वर्ष 4 महीने की है। निवेशकों के लिए न्यूनतम राशि एक हजार रूपय है। अवधि खत्म हाेने के बाद निवेशक को अपने निवेश का दोगुना प्राप्त कर सकता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एन एस सी) : इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 100 रूपय निर्धारित की गई है। मेच्योरिटी पीरियड 5 साल के साथ 6.8 प्रतिशत की ब्याज दर निर्धारित किया गया है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम : इस योजना में 60 वर्ष से अधिक उर्म के लोग 15 लाख रूपय तक जमा कर के 7.4 प्रतिशत तक की ब्याज दर का लाभ उठा सकते है।

chat bot
आपका साथी