Bhadrakali Mandir : पर्यटकों को होगी सहूलियत, भद्रकाली में तैयार हो रहा दो मंजिला डाक बंगला

सवा दो करोड़ रुपये की लागत वाले दो मंजिला डाकबंगला निर्माण की मंजूरी जिला प्रशासन से मिलने के बाद मंदिर परिसर में इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। दो वर्ष से भी कम समय में जिला परिषद का डाक बंगला लगभग बनकर तैयार हो गया है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:56 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 08:56 AM (IST)
Bhadrakali Mandir : पर्यटकों को होगी सहूलियत, भद्रकाली में तैयार हो रहा दो मंजिला डाक बंगला
पर्यटकों को होगी सहूलियत, भद्रकाली में तैयार हो रहा दो मंजिला डाक बंगला। जागरण

चतरा (जासं)। पर्यटन विकास के उद्देश्य से इटखोरी स्थित मां भद्रकाली मंदिर परिसर में निर्माणाधीन जिला परिषद के डाक बंगला का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। दो से तीन माह के अंदर डाक बंगला का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा। डाक बंगला बन जाने के बाद इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही पर्यटकों का ठहराव भी होगा। वर्ष 2018 में राजकीय इटखोरी महोत्सव के दौरान राज्य सरकार के निर्देश पर मां भद्रकाली मंदिर परिसर में अवस्थित जिला परिषद परिसर में एक अत्याधुनिक डाक बंगला के निर्माण का निर्णय लिया गया था।

डाक बंगला के निर्माण की जिम्मेवारी चतरा जिला प्रशासन ने जिला परिषद के तत्कालीन कार्यपालक अभियंता रामकुमार सिंह को सौंपी थी। कार्यपालक अभियंता ने विशेषज्ञ आॢकटेक्ट के सहयोग से डाक बंगला निर्माण की योजना तैयार की। सवा दो करोड़ रुपये की लागत वाले दो मंजिला डाकबंगला निर्माण की मंजूरी जिला प्रशासन से मिलने के बाद मंदिर परिसर में इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। दो वर्ष से भी कम समय में जिला परिषद का डाक बंगला लगभग बनकर तैयार हो गया है।

दो मंजिला डाक बंगला में 30 कमरे हैं। सभी कमरे वातानुकूलित होंगे। इसके अतिरिक्त डाक बंगला में रसोईघर तथा डाइनिंग हॉल का भी निर्माण किया गया है। डाक बंगला बन जाने के बाद यहां आने वाले पर्यटकों को काफी सहूलियत होगी। पहले इस क्षेत्र में पर्यटन विभाग के टूरिस्ट कंपलेक्स होटल के अलावा ठहरने के लिए और कोई बेहतर साधन यहां उपलब्ध नहीं था। लिहाजा यहां आने वाले पर्यटक दिन भर सैर सपाटा करने के पश्चात रात ढलने से पहले यहां से चले जाते थे।

टूरिस्ट कांपलेक्स होटल को मिला नया लुक

पर्यटकों की सहूलियत के लिए पर्यटन विभाग के टूरिस्ट कांपलेक्स होटल को भी नया लुक दिया गया है। करीब 48 लाख रुपये की लागत से होटल का जीर्णोद्धार हुआ है। पर्यटन विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई राशि से जिला परिषद द्वारा टूरिस्ट कांपलेक्स होटल का जीर्णोद्धार कराया गया है। टूरिस्ट कांपलेक्स का जीर्णोद्धार हो जाने से विदेश से आने वाले पर्यटकों को भी यहां ठहरने का एक अच्छा साधन उपलब्ध हो जाएगा। होटल का निर्माण अत्याधुनिक तरीके से कराया गया है। इसमें ठहरने के साथ खाने-पीने की भी सुविधा उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी