Jharkhand: झारखंड के शिक्षकों को खुशखबरी, सरकार ने वेतन के लिए दिए 700 करोड़

Jharkhand News मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड के शिक्षकों को खुशखबरी दी है। उनके वेतन के लिए 700 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इसके साथ ही नौनिहालों की छात्रवृत्ति के लिए 10 करोड़ रुपये की स्‍वीकृति दी गई है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 08:17 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 09:29 PM (IST)
Jharkhand: झारखंड के शिक्षकों को खुशखबरी, सरकार ने वेतन के लिए दिए 700 करोड़
Jharkhand News: मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड के शिक्षकों के वेतन के लिए 700 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना के लिए 10 करोड़ रुपए के प्रस्ताव पर स्वीकृति प्रदान कर दी है। वहीं, उत्क्रमित उच्च विद्यालयों के शिक्षकों तथा कर्मियो के वेतन के लिए 700 रुपये के विभागीय प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना के तहत स्वीकृत राशि से सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाले कक्षा एक से चार के प्रत्येक बच्चे को दस माह के लिए 500 रुपये (प्रतिमाह 50 रुपये), कक्षा पांच से छह के प्रत्येक बच्चों को एक हजार रुपये (प्रतिमाह 100 रुपये) तथा कक्षा सात से आठ के प्रत्येक बच्चों को 1500 रुपये (प्रतिमाह 150 रुपये) छात्रवृत्ति के रूप में मिलेगी।

बता दें कि यह योजना पिछले वित्तीय वर्ष ही शुरू हुई थी। इसका लाभ उन छात्र-छात्राओं को मिलेगा जो किसी अन्य छात्रवृत्ति योजना का लाभ नहीं लेते हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य के उत्क्रमित उच्च विद्यालयों के शिक्षकों तथा कर्मियो के वेतन के लिए 700 करोड़ रुपये की राशि के प्रस्ताव स्वीकृति दी है। साथ ही गैर सरकारी सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों तथा कर्मियों के भी वेतन के लिए 191.41 करोड़ रुपये के सहायता अनुदान को मंजूरी दी है।

इनके अलावा गैर सरकारी सहायता प्राप्त संस्कृत विद्यालयों हेतु 5.10 करोड़ तथा गैर सरकारी प्रस्वीकृत मदरसों के लिए 58.58 करोड़ के सहायता अनुदान की राशि स्वीकृत की है। मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी राजकीय पॉलीटेक्निक, राजकीय महिला पॉलीटेक्निक एवं नए पॉलीटेक्निक के आधुनिकीकरण तथा कर्मियों के वेतन के लिए भी 60 करोड़ रुपये खर्च करने की मंजूरी दी है।

अस्पतालाें में स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएं सभी आवश्यक सुविधाएं

राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड के निदेशक रविशंकर शुक्ला ने अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी उपायुक्तों व सिविल सर्जनों को पत्र लिखकर इस बाबत निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अस्पतालों में बड़ी संख्या में एएनएम, जीएनएम एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी प्रतिनियुक्त किए गए हैं।

इन सभी को संक्रमण से बचाने के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं। उन्होंने इन स्वास्थ्य कर्मियो के विश्राम करने, जलपान तथा अन्य आधारभूत सुविधाओं की व्यवस्था करने को कहा है। उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय के उस आदेश का भी हवाला दिया है जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को सभी आवश्यक सुविधाएं देने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी