झारखंड सरकार ने स्वास्थ्यकर्मियों को दिया तोहफा, मिलेगी एक माह की अतिरिक्त सैलरी

Jharkhand Samachar Health Workers Coronavirus Update झारखंड सरकार की घोषणा है कि फिल्ड में काम करनेवाले सभी कर्मियों को एक माह का अतिरिक्त वेतन मिलेगा। स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग ने संकल्प जारी किया है। इस पर 103 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 08:13 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 03:36 PM (IST)
झारखंड सरकार ने स्वास्थ्यकर्मियों को दिया तोहफा, मिलेगी एक माह की अतिरिक्त सैलरी
Jharkhand Samachar, Health Workers, Coronavirus Update इस पर 103 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Samachar, Health Workers, Coronavirus Update झारखंड में तमाम जोखि‍म के बावजूद अस्पतालों से लेकर मेडिकल कैंप तक में लगातार काम करनेवाले चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को उनके परिश्रम के एवज में तोहफा देने का फैसला लिया गया है। सभी को एक माह के वेतन के बराबर प्रोत्साहन भत्ता दिया जाएगा। इसका लाभ कोविड-19 के तहत कांटैक्ट ट्रेसिंग, जांच कार्य, कोविड अस्पताल या वार्ड में कार्यरत अथवा प्रतिनियुक्त कर्मियों और चिकित्सकों को मिलेगा। स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग ने इस संदर्भ में संकल्प भी जारी कर दिया है।

संकल्‍प के अनुसार कोविड-19 की रोकथाम में लगे राज्य के चिकित्सा कर्मियों, चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मियों (संविदा कर्मियों सहित) के साथ-साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यरत चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को 1 माह के वेतन के बराबर प्रोत्साहन भत्ता दिया जाएगा। कोविड अस्पताल, वार्ड एवं कंट्रोल रूम में कार्यरत कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा। पूरी ईमानदारी से काम करने के एवज में यह प्रोत्साहन भत्ता दिया जा रहा है। 17 मार्च 2021 को हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया था।

वैसे कर्मी अथवा चिकित्सकों को इसका लाभ नहीं मिलेगा जिन्होंने इस संक्रमण काल में अपने कर्तव्यों का निर्वहन नहीं किया है। स्वास्थ्य विभाग ने इस मद में 103 करोड़ रुपये राशि खर्च होने का अनुमान लगाया है। यह राशि तभी दी जा सकती है, जब मंत्रिमंडल से इसकी स्वीकृति मिल जाए। इस प्रत्याशा में मुख्यमंत्री की अनुमति लेकर आगे की कार्रवाई कर दी गई है। इस प्रकार यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने इससे संबंधित आदेश की प्रति संबंधित विभाग को भी भेज दी है।

chat bot
आपका साथी