GOOD NEWS: सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए भी बैंक दे रही लोन, ब्याज दर भी होगी कम; जाने कितना आएगा किस्त

कोरोना संक्रमण के बाद से चारपहिया वाहनों की बिक्री में बड़ी तेजी देखने को मिली है। लोग संक्रमण से बचने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करने से बच रहे हैं। यही कारण है कि कई गाड़ियां खरीदने के लिए ग्राहकों को चार महीने तक का इंतजार करना पड़ रहा।

Vikram GiriSun, 12 Sep 2021 01:16 PM (IST)
GOOD NEWS: सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए भी बैंक दे रही लोन। जागरण

रांची, जासं । कोरोना संक्रमण के बाद से चारपहिया वाहनों की बिक्री में बड़ी तेजी देखने को मिली है। लोग संक्रमण से अपने परिवार को बचाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करने से बच रहे हैं। यही कारण है कि कई गाड़ियों की खरीदने के लिए ग्राहकों को बीस दिन से लेकर चार महीने तक का इंतजार करना पड़ रहा है। अगस्त के महीने में चारपहिया गाड़ियों की बिक्री में पिछले महीने के अगस्त से 57 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली है। चारहपिया वाहनों को खरीदने वाले में सबसे ज्यादा संख्या मध्य वर्गीय वेतनभोगी और उच्च मध्य वर्ग परिवार शामिल है। इस बीच बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी है तो सेकेंड हैंड गाड़ियों को अपनी पहली पसंद बना रहे हैं। सेकेंड हैंड कार खरीदने से परिवार पर बड़ा आर्थिक बोझ भी नहीं पड़ता और पसंद की गाड़ी भी बजट में मिल जाती है। ग्राहकों की मांग को देखते हुए बैंकों ने भी ग्राहकों की सहुलियत और अपना कारोबार बढ़ाने के लिए सेकेंड हैंड गाड़ियों पर लेन देना शुरू किया है।

मारूति ट्रूवैल्यू के जीएम सुखबीर सिंह बताते हैं कि ग्राहक पसंद की गाड़ी के लिए सेकेंड हैंड कार लेने से परहेज नहीं कर रहे हैं। इसका कारण है कि अब बड़ी कंपनिया और ब्रांड सेकेंड हैंड कार के सेल में उतर चुकी हैं। ये कंपनियां कार को अपने कड़े पैमाने पर जांच करने के बाद उसके मुताबिक रेट करती है। इसके साथ ही कुछ वर्ष की वारंटी भी दी जा रही है। इससे ग्राहकों का भरोसा जागा है। इसमें कई ग्राहक ऐसे आते हैं जो सेकेंड हैंड कार में भी लोन की मांग करते थे। ग्राहकों की मांग को देखते हुए बैंकों ने सहुलिय देनी शुरू की है। बैंक की इस सेवा को शुरू करने के बाद सेकेंड हैंड कार की बिक्री पर बड़ा पाजिटिव असर पड़ा है। बैंक 100 से लेकर 70 प्रतिशत तक गाड़ी की कीमत का फाईनेंस कर रही है।

कहां से खरीदें सेकेंड हैंड कार

सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए सबसे पहले अपने किसी जानकारी या फिर कार कंपनी जो सेकेंड हैंड कार में डील करती है उसे पसंद बनाए। किसी अनजान व्यक्ति से कार खरीदने में एक्सीडेंटल हिस्ट्री या कार के सही स्थिति के बारे में पता नहीं होता है। इससे भविष्य में ग्राहक को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

किनके लिए पुरानी कार लेना है फायदेमंद

पुरानी कार लेना उनके लिए फायदेमंद है जो रोज लंबा सफर नहीं करते हैं। शहर में चलने या आसपास जाने के लिए सेकेंड हैंड कार बेहतरीन है। इसके साथ ही अपने बजट में अगर बेहतरीन कार चलाना चाहते हैं तो कार ले सकते हैं। कार की खरीदारी में कम चली कार और कंपनी ने किस पैमाने पर कार की जांच की है इसकी पूरी जानकारी लें।

कौन से बैंक में मिल रहा है किसी दर पर लोनः

बैंक ब्याज(प्रतिशत)                         अधिकतम लोन(कुल कीमत का)

सेंट्रल बैंक आफ इंडिया  7.25                75 प्रतिशत तक

केनरा बैंक                   7.35                75 प्रतिशत तक

बैंक आफ इंडिया          7.35                70 प्रतिशत तक

पंजाब नेशनल बैंक        8.30                70 प्रतिशत तक

स्टेट बैंक आफ इंडिया    9.25               85 प्रतिशत तक

एचडीएफसी                11.00              100 प्रतिशत तक

आईसीआईसीआई        12.00                80 प्रतिशत तक

तीन वर्ष में पांच लाख रूपये के लोन पर कितना लगेगा ब्याज

ब्याज दर     किस्त             कुल ब्याज(तीन वर्ष में)

7.25           15,496              57,848

7.35           15,519              58,673

8.30            15,737             66,549

9.25            15,958             74,492

11.00          16,369             89,297

12.00          16,607             97,585

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.