सुनहरा मौका : झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी सेंट्रलाइज प्लेसमेंट सेल करेगा स्थापित

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए सेंट्रलाइज प्लेसमेंट की व्यवस्था होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 06:00 AM (IST)
सुनहरा मौका : झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी सेंट्रलाइज प्लेसमेंट सेल करेगा स्थापित
सुनहरा मौका : झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी सेंट्रलाइज प्लेसमेंट सेल करेगा स्थापित

जासं, रांची : झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए सेंट्रलाइज प्लेसमेंट सेल की व्यवस्था शुरू करेगा। यानी पढ़ाई पूरी करने के बाद विद्यार्थियों को रोजगार की दृष्टि से एक मंच प्रदान किया जाएगा। सेंट्रलाइज्ड प्लेसमेंट सेल स्थापित करने का मकसद है कि विद्यार्थियों को रोजगार के क्षेत्र में बेहतर विकल्प मिल सके।

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के अंतर्गत 72 कॉलेज हैं। सभी कॉलेजों में प्लेसमेंट की व्यवस्था नहीं रहती। इस कारण कई विद्यार्थियों को रोजगार की तलाश में भटकना पड़ता है। जबकि प्लेसमेंट सेल की स्थापना से विद्यार्थियों को पढ़ाई पूरी करने के बाद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि नामचीन कंपनियों को प्लेसमेंट सेल द्वारा संपर्क किया जाएगा। नए सत्र से इस व्यवस्था को शुरू कर दिया जाएगा। विश्वविद्यालय के इस पहल से हजारों विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा। पूरे प्रदेश में यह अपनी तरह की अनोखी पहल होगी जहां एक मेले की तरह कई कंपनियां शिरकत करेंगी। अब तक किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा इस तरह का कदम नहीं उठाया गया है। डिग्री लेने के बाद कई विद्यार्थियों को मंच नहीं मिलने पर उन्हें रोजगार नहीं मिल पाता है। उन्हें रोजगार देने के लिए मंच प्रदान करने का काम विश्वविद्यालय द्वारा किया जाएगा। जहां विश्वविद्यालय के अंतर्गत सभी कॉलेजों के विद्यार्थी शिरकत कर सकेंगे।

डा. पीके मिश्रा, कुलपति, झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी।

--------------

फॉरेस्ट्री कालेज में नए विद्यार्थियों का ओरिएंटेशन कार्यक्रम

जासं, रांची: बिरसा कृषि विश्वविद्यालय अधीन संचालित रांची फॉरेस्ट्री कालेज में मंगलवार को नवनामांकित विद्यार्थियों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गूगल मीट पर आनलाइन मोड में आयोजित इस कार्यक्रम में डीन फारेस्ट्री डा. एमएच सिद्दिकी उपस्थित रहे। इस दौरान सत्र 2020-21 के बीएससी फारेस्ट्री आनर्स के प्रथम सेमेस्टर के सभी नए 35 छात्र- छात्राओं को कालेज के कार्यकलापों के बारे में बताया गया। मौके पर डा. सिद्दिकी ने विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए फारेस्ट्री विषय में संभावनाओं एवं कालेज के बारे में विस्तृत जानकारी एवं जरूरी निर्देशों की जानकारी दी। मौके पर विश्वविद्यालय प्राध्यापक डा एस चट्टोपाध्याय, प्राध्यापक डा कौशल कुमार, सहायक प्राध्यापक डा जय कुमार, डा बीसी उरांव, डा एके चक्रवर्ती, निकिता कुमारी, फेसिलिटेटर मो हक, सहायक कुलसचिव डा पीआर उरांव व डा आरबी साह मौजूद थे।

---------------

डीएसमपीयू के 18 विद्यार्थियों का हुआ कैंपस सेलेक्शन

जागरण संवाददाता रांची : डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट सेल की ओर से रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया। इसमें स्नातक फाइनल इयर के लगभग 400 विद्यार्थी शामिल हुए। इसमे सफल होने वाले छात्रो को असिस्टेंट स्टोर मैंनेजर ( ट्रेनी ) पद के लिए नियुक्ति पत्र ईमेल से भेजा जाएगा। सालाना पैकेज एक लाख 80 हजार रुपये होंगे। साथ ही इंप्लाई के आश्रितों का 50 लाख तक का मेडिकल अलाउंस का प्रावधान है। चयन प्रक्रिया में पहला चरण ग्रुप डिस्कशन का था जिसमें 40 छात्र सफल हुए। इसके बाद द्वितीय चरण साक्षात्कार का था जिसमें 18 विद्यार्थियों को सफलता मिली। इनमें भारती बर्मन, निखिल कुमार, सत्यम, निधि कुमारी, अनुप्रिया, विनीत मिश्रा, सुधांशु राज, अमन कुमार लाल, रोहित वर्मा, देवानंद प्रसाद, विवेक कुमार, ओमप्रकाश कौशल, राहुल कुमार पाल, आयुष कुमार पाठक, शिवम उपाध्याय, भानु कुमार दुबे, राजू दुबे शामिल हैं। डा. विनय भरत और नम्रता झा ने विद्यार्थियों को सॉफ्ट स्किल के टिप्स दिए। मौके पर विवि के कुलपति डा. सत्यनारायण मुंडा, डीएसडब्ल्यू डा. नमिता सिह, असिस्टेंट प्लेसमेंट को-आर्डिनेटर डा. आइएन साहू सहित अन्य थे।

chat bot
आपका साथी