प्रॉब्लम का सोल्यूशन दें और जीतें एक लाख के इनाम

स्कूली बच्चों को बौद्धिक संपदा के प्रति रुचि जगाने और प्रेरित करने सहित वैज्ञानिक अभ्रिुचि के कार्यक्रम आयेाजित किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:16 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:16 AM (IST)
प्रॉब्लम का सोल्यूशन दें और जीतें एक लाख के इनाम
प्रॉब्लम का सोल्यूशन दें और जीतें एक लाख के इनाम

जासं, रांची : स्कूली बच्चों को बौद्धिक संपदा के प्रति रुचि जगाने और प्रेरित करने सहित वैज्ञानिक स्वभाव और इनोवेशन स्प्रिट को बढ़ाने के लिए सीबीएसई ने इनोवेशन अवार्ड फोर स्कूल चिल्ड्रेन (सीआइएएससी-2021) की शुरुआत की है। सीबीएसई ने सभी स्कूलों से कहा है कि बच्चों को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रेरित करें ताकि उनकी बौद्विक संपदा का विकास हो सके। इस प्रतियोगिता के तहत बच्चे सोशल प्रॉब्लम के प्रति टेक्नोलोजिकल कंसेप्ट, आइडिया, डिजाइन व सोल्यूशन देंगे। ये बिल्कुल नए मैथड, प्रोसेस, डिवाइस व यूटिलिटी पर आधारित होंगे। इनोवेशन का कंसेप्ट मॉडल, प्रोटोटाइप या एक्सपेरिमेंटल डाटा द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। निबंध, प्रकाशित लिटरेचर या इंटरनेट से ली गई सामग्री स्वीकृत नहीं की जाएगी। यह केवल बच्चों का अपना आइडिया होना चाहिए। गौरतलब है कि 26 अप्रैल को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाया जाता है।

------------------

12वीं तक के छात्र-छात्राएं ले सकते हैं भाग

सीआइएएससी में प्राथमिक से लेकर कक्षा 12वीं तक के छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं। इनकी उम्र एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष से कम होनी चाहिए। आनलाइन आवेदन 30 अप्रैल तक किया जा सकता है। आनलाइन फार्म भरकर इसकी हार्ड कापी इस पते पर भेजना है- हेड, सीएसआइआर-इनोवेशन प्रोटेक्शन यूनिट, विज्ञान सूचना भवन, 14 सत्संग विहार मार्ग, स्पेशल इंस्टीट्यूशनल एरिया, नई दिल्ली-110067। इनोवेशन प्रप्रोजल का आवेदन हिदी या इंग्लिश किसी भी माध्यम में दे सकते हैं जो 500 से अधिक शब्दों का नहीं हो। आवेदन के साथ स्कूल के प्राचार्य की स्वीकृति होनी चाहिए।

---------------

मिलेंगे 15 अवार्ड : इस प्रतियोगिता के आधार पर कुल 15 अवार्ड दिए जाएंगे। फ‌र्स्ट प्राइज एक लाख रुपये का होगा। दो सेकेंड प्राइज 50-50 हजार रुपये के होंगे। थर्ड प्राइज 30-30 हजार के तीन होंगे। फोर्थ प्राइज 20-20 हजार के चार और फिफ्थ प्राइज 10-10 हजार रुपये के पांच होंगे। प्राइज देने के अलावा मेरीटोरियस स्टूडेंट्स व उनके शिक्षकों को सीएसआइआर की ओर से ट्रेनिग दी जाएगी।

अवार्ड की घोषणा सितंबर में

अवार्ड की घोषणा 26 सितंबर या इससे पहले की जाएगी। विजेता को अवार्ड सीएसआइआर फाउंडेशन डे यानी 26 सितंबर को दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी