सावधान ! फेसबुक और व्हाट्सएप पर न्यूड वीडियो कॉल से ब्लैकमेल कर रही साइबर फ्रॉड में शामिल युवतियां

Jharkhand Crime News रांची में फेसबुक और वाट्सएप के जरिए न्यूड कॉल लोगों के लिए आफत बन रहा है। साइबर फ्रॉड में शामिल युवतियां इसे हथियार बनाकर ब्लैकमेलिंग और फ्रॉड का खेल कर रही हैं। अब ऐसे मामले लगातार बढ़ रहे है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 09:15 AM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 09:15 AM (IST)
सावधान ! फेसबुक और व्हाट्सएप पर न्यूड वीडियो कॉल से ब्लैकमेल कर रही साइबर फ्रॉड में शामिल युवतियां
सावधान ! फेसबुक और व्हाट्सएप पर न्यूड वीडियो कॉल से ब्लैकमेल कर रही साइबर फ्रॉड में शामिल युवतियां। जागरण

रांची, जासं । रांची में फेसबुक और वाट्सएप के जरिए  न्यूड कॉल  लोगों के लिए आफत बन रहा है।  साइबर फ्रॉड में शामिल युवतियां इसे हथियार बनाकर  ब्लैकमेलिंग और फ्रॉड का खेल कर रही हैं। अब ऐसे मामले लगातार बढ़ रहे है। जानकारी के अनुसार की अकेले रांची से ही 40 से ज्यादा ऐसे मामले सामने आए हैं। जिनमें वीडियो कॉल के जरिए अश्लील वीडियो बनाकर लोगों को ब्लैकमेल किया गया। रांची के सिटी एसपी सौरभ ने बताया कि साइबर अपराधियों का यह तरीका लॉकडाउन के दौरान शुरू हुआ था।  रांची में कई मामले सामने आए हैं, जिनमें लोग शर्म आएगी जाने की प्रवाह से केस भी दर्ज नहीं करना चाहते।

पुलिस बोली नाम गुप्त रखकर की जाएगी कार्रवाई

साइबर अपराधियों के इस चाल से निबटने के लिए अब रांची पुलिस में आगे आई है ,पुलिस ने आम लोगों से अपील की है कि वे खुलकर पुलिस के पास पहुंचे और अपनी समस्याएं बताएं, जो लोग भी अपनी शिकायत लेकर पुलिस के पास पहुंचेंगे उनके नाम पता सभी गुप्त रखे जाएंगे, गुप्त तरीके से मामले की जांच भी की जाएगी। इसलिए लोगों से आग्रह है कि वह वीडियो कॉल से ठगे जाने वाले जरूर पुलिस के बीच आकर कंप्लेन दर्ज करवाएं।

ये बरतें सावधानी

-कभी भी अनजान नंबर की वीडियो कॉल को रिसीव ना करें

-अगर कॉल रिसीव कर ली गई है तो मोबाइल का कैमरा फ्रंट की बजाय रियल मोड पर कर दें

-अगर आपकी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दी गई है तो उसे फ्लाइट कर दें ऐसा करने पर 24 घंटे में यूट्यूब उस वीडियो को यूट्यूब से हटा देगी

-अगर झांसे में आकर आपने अश्लील वीडियो कॉल कर ली है तो ब्लैकमेल करने वाले गैंग को पैसे ना दे इसके लिए तुरंत पुलिस को सूचित करें।

chat bot
आपका साथी