अस्‍पतालों को दिए गए मेडिकल उपकरणों का इस्‍तेमाल हो रहा या नहीं, अब चलेगा पता; जानें सरकार की तैयारी

Jharkhand News कोरोना के नियंत्रण के लिए अस्पतालों को दिए गए उपकरणों की उपयोगिता का पता अब चल सकेगा। सरकार ने सभी उपकरणों की जियो टैगिंग करने का निर्णय लिया है। इससे यह पता चलेगा कि कौन सा मेडिकल उपकरण कहां है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:01 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:19 PM (IST)
अस्‍पतालों को दिए गए मेडिकल उपकरणों का इस्‍तेमाल हो रहा या नहीं, अब चलेगा पता; जानें सरकार की तैयारी
Jharkhand News कोरोना के नियंत्रण के लिए अस्पतालों को दिए गए उपकरणों की उपयोगिता का पता अब चल सकेगा।

रांची, राज्य ब्यूरो। कोरोना वायरस से निपटने के लिए बड़ी संख्या में मेडिकल उपकरण सरकारी अस्पतालों को दिए गए हैं। इनमें से कई उपकरण केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं। इनमें वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मल गन, आइसीयू में लगाए गए मल्टीपारा माॅनीटर आदि शामिल हैं। इन मेडिकल उपकरणों का कहां कितना इस्तेमाल हो रहा है, उनकी स्थिति कैसी है, आदि की जानकारी राज्य सरकार और जिला प्रशासन को ऑनलाइन मिलती रहेगी।

इसके लिए अस्पतालों को दिए गए मेडिकल उपकरणों की जियो टैगिंग होगी। भारत सरकार की अपर सचिव आरती अहूजा तथा राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह के निर्देश पर सभी सिविल सर्जनों को कोरोना नियंत्रण से संबंधित मेडिकल उपकरणों की उपयोगिता सूचना तथा जियो टैगिंग फोटोग्राफ के संग्रहण के लिए एक सप्ताह के भीतर उक्त उपकरणों की सूचनाएं मांगी हैं।

इसके तहत कितनी संख्या में मेडिकल उपकरण राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए, कितने जिला स्तर पर खरीदे गए, उपकरणों की कुल उपलब्धता, मेडिकल उपकरणों का लोकेशन प्रभारी आदि के बारे में पूरी जानकारी मांगी गई है। इससे कोरोना के नियंत्रण के लिए अस्पतालों को दिए उपकरणों की उपयोगिता का पता चलेगा। जिन अस्पतालों में इसकी उपयोगिता नहीं होगी, वहां से उसे लेकर उन अस्पतालों को भी दिया जा सकता है, जहां इसकी जरूरत है।

chat bot
आपका साथी