टैक्स आडिट के लिए पूरी प्लानिग करनी चाहिए

दी इंस्टिट्यूट आफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स आफइंडिया रांची शाखा की सीए स्टूडेंट एसोसिएशन का कार्यक्रम।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:31 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:31 AM (IST)
टैक्स आडिट के लिए पूरी प्लानिग करनी चाहिए
टैक्स आडिट के लिए पूरी प्लानिग करनी चाहिए

जासं, रांची : दी इंस्टिट्यूट आफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स आफइंडिया, रांची शाखा की सीए स्टूडेंट्स एसोसिएशन की ओर से सीए के विद्यार्थियों के लिए टैक्स ऑडिट की जटिलताओं पर सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार के तकनीकी सत्र को रांची के प्रत्यक्ष कर के विशेषज्ञ उत्तम जैन ने संबोधित करते हुए कहा कि टैक्स आडिट करने के लिए हमें पूरी प्लानिग करनी चाहिए।

उत्तम जैन ने कहा कि सरकार ने व्यापार और पेशा के लिए टैक्स आडिट की टर्नओवर सीमा अलग-अलग रखी है। पेशेवरों के लिए 50 लाख के ऊपर के कारोबार पर टैक्स आडिट कराने की बाध्यता है। वहीं, व्यापार में अलग-अलग शर्तों के अनुसार एक करोड़, दो करोड़ एवं दस करोड़ के कारोबार करने वाले व्यापारियों को आडिट कराने की बाध्यता है। वैसे व्यापारी जिनके कारोबार के 95 प्रतिशत प्राप्ति एवं व्यय बैंकिग चैनल से होता है, उन्हें 10 करोड़ रुपये के व्यापार तक ऑडिट कराने के आवश्यकता नहीं है।

इससे पूर्व उद्घाटन सत्र में इंस्टिट्यूट के रांची शाखा अध्यक्ष प्रवीण शर्मा ने कहा कि हमारे पेशे की पहचान हमारे ज्ञान के कारण ही है, जो हमें गुणवत्तापूर्ण अध्ययन और प्रैक्टिकल ट्रेनिग से ही प्राप्त होती है। रांची शाखा के छात्र एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप कुमार जालान ने बताया कि आगामी 31 अक्टूबर को रांची स्तरीय सीए स्टूडेंट्स नेशनल टैलेंट सर्च के अधीन भाषण प्रतियोगिता और पेपर प्रेसेंटर प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता के सफल सीए स्टूडेंट्स प्रतिभागी रीजनल स्तर के प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। सेमिनार के अंत में विगत दो और तीन अक्टूबर को सीए स्टूडेंट्स इंडोर स्पो‌र्ट्स कंपटीशन के विजेता और उपविजेताओं को ट्राफी और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। सेमिनार में 50 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। सेमिनार के अंत में रांची के छात्र एसोसिएशन की उपाध्यक्ष परीषिता अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

chat bot
आपका साथी