कोरोना संक्रमण से बचने को चाहिए कार, ताबड़तोड़ बुकिंग ने बढ़ाया इंतजार Ranchi News

Jharkhand News Vehicles Demand Increased in Ranchi झारखंड में कोरोना की दूसरी लहर के बाद अनलॉक होते ही चार पहिया की मांग बढ़ी है। मिडिल रेंज की गाड़‍ियों की ज्यादा डिमांड है। हर शोरूम में अभी लंबी वेटिंग है।

Sujeet Kumar SumanMon, 21 Jun 2021 04:02 PM (IST)
रांची में एक शोरूम में लगी कार।

रांची, जासं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद कारों की मांग में अचानक वृद्धि हुई है। विभिन्न कंपनियों के डीलरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, रांची में 1700 से ज्यादा लोग अभी गाड़ी के लिए इंतजार कर रहे हैं। इसमें 60 प्रतिशत से ज्यादा गाड़‍ियों की बुकिंग चार से छह लाख रुपये के बीच में हुई है। डीलरों के मुताबिक मध्यमवर्गीय परिवार कोरोना संक्रमण के बीच सुरक्षित यात्रा के लिए अपनी बचत के हिसाब से कारों की बुकिंग कर रहा है। हालांकि, विभिन्न कंपनियों में सात से दस लाख रुपये की एमयूवी कारों की रेंज की मांग में भी थोड़ी वृद्धि हुई है। मगर ये चार से छह लाख रुपये की रेंज के कारों के मुकाबले थोड़ी कम है।

अन्य खर्चे कम होने से बढ़ी बिक्री

लाॅकडाउन में लोगों के होटल में खाने से लेकर घूमने-फिरने की पाबंदी लगी है। जानकारों की मानें तो इससे मध्यमवर्गीय परिवार में थोड़ी बचत हुई है। इस बचत को लोग अपनी सुरक्षा के लिए कार की खरीद में खर्च कर रहे हैं। इससे छोटी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स आदि की कारों की मांग बढ़ी है। 80 प्रतिशत लोग खरीदारी फाइनेंस पर कर रहे हैं। कंपनियों के अधिकारी और डीलरों के मुताबिक मांग में करीब 20 प्रतिशत की तेजी देखी जा रही है।

लाॅकडाउन के कारण उत्पादन अभी प्रभावित

गाड़‍ियों के डीलर बता रहे हैं कि लाॅकडाउन के कारण कारों के निर्माण में बाधा आई है। कई प्लांट 15 दिनों के लिए बंद हो गए थे। वहीं गाड़‍ियों के निर्माण में कई पार्ट विदेश से मंगाए जाते हैं। कोरोना संक्रमण के कारण आयात भी प्रभावित है। इससे कारों में डिलीवरी के लिए ग्राहकों को 45 दिन से लेकर छह महीने तक का इंतजार करना पड़ रहा है।

ग्राहकों को भा रही ऑनलाइन कार खरीदारी

कोरोना संक्रमण के कारण ग्राहक शोरूम में जाने से बच रहे हैं। इसे देखते हुए मारुति सुजुकी और महिंद्रा सहित अन्य कंपनियों ने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन बुकिंग सुविधा दी है। यहां गाड़‍ियों की पूरी फीचर और विवरण मौजूद है। इस सुविधा में बैंक लोन तक का विकल्प भी दिया गया है। यहां ऑनलाइन डाक्यूमेंट अपलोड कर बैंक से लोन भी लिया जा सकता है। इससे ग्राहक को सीधे गाड़ी डिलीवरी लेने के लिए ही शोरूम जाना पड़ता है।

'संक्रमण के दौर को देखते हुए लोग कार की खरीदारी कर रहे हैं। अच्छी बात ये है कि लोग ऑनलाइन खरीद के विकल्प को भी पसंद कर रहे हैं।' -अभिषेक कुमार सिंह, सुधा मोटर्स।

'लोगों के खर्च कम हुए हैं। ऐसे में कार के बारे में सोच रहे हैं। छोटी कारों की बिक्री तेज हुई है। वेटिंग है, मगर कंपनियों ने उत्पादन भी तेज किया है।' -पुनित पोद्दार, प्रेमसंस मोटर्स।

ग्राहकों की राय

कोरोना संक्रमण का दौर पता नहीं कब तक चलने वाला है। ऐसे में घर वालों को सुरक्षित करने के लिए कार खरीद रहा हूं। अभी छोटी कार खरीद रहे हैं। फिर बाद में बड़ी कार के बारे में सोचेंगे। -शुभांकर, ग्राहक।

वर्तमान दौर में कार जरूरी हो गई है। इसके कारण हमने कार खरीदने का फैसला किया है। शहर में काफी जाम रहता है। ऐसे में छोटी कार ही बेहतर है। -तन्य अग्रवाल, ग्राहक।

कारों की वेटिंग

कंपनी                वेटिंग

मारुति सुजुकी       1200

हुंडई                  350

टोयोटा                60

एमजी मोटर्स          38

निसान                37

फाक्सवैगन            30

बीएमडब्यू             7

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.