आनलाइन पढ़ाई के लिए मिला मोबाइल, बच्चों में लगी गेम की लत

लाकडाउन की परेशानियों के बीच बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए आनलाइन पढ़ाई शुरू की गई थी पर अब यही पढ़ाई बच्चों के लिए परेशानी का सबब बन रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:00 AM (IST)
आनलाइन पढ़ाई के लिए मिला मोबाइल, बच्चों में लगी गेम की लत
आनलाइन पढ़ाई के लिए मिला मोबाइल, बच्चों में लगी गेम की लत

संसू, बेड़ो : लाकडाउन की परेशानियों के बीच बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए आनलाइन पढ़ाई का विकल्प खोजा गया। इसके लिए अभिभावकों को एंड्रॉयड मोबाइल फोन खरीदना पड़ा। पढ़ाई के लिए मिला मोबाइल बच्चों की पढ़ाई का साइड इफेक्ट निकला और बच्चे पढ़ाई से ज्यादा गेम में व्यस्त हो गए और मोबाइल के चक्कर में बच्चों की आख और सिर में दर्द की शिकायत भी आम हो गई है।

---

बच्चों पर चढ़ा मोबाइल गेम का बुखार, अभिभावक परेशान

पबजी बैन होने के बाद भी बच्चों के सिर से मोबाइल पर गेम खेलने का बुखार चढ़ा हुआ है। इन दिनों फ्री फायर गेम बच्चे खेल रहे हैं। अब फ्री फायर गेम बच्चों पर नशा बन कर छा गया है। सैनिक छावनी और शत्रुओं पर हमले जैसे चोंचले इस गेम में भी पबजी जैसे ही हैं। दीवानगी का यह आलम है कि दिन-दिन भर बच्चे मोबाइल पर यह गेम खेलने में व्यस्त रहते हैं। गाव-गाव तक बच्चों को घर और चौक-चौराहों, दुकानों की सीढि़यों व घरों के बिस्तर व दरवाजे पर मोबाइल पर गेम खेलते बच्चे सहज ही देखे जा सकते हैं। कुछ बच्चे एक-दूसरे साथी को जोड़ कर गेम खेलते हैं, तो कुछ देखने के लिए नजर गड़ाए रखते हैं।

-----

गेम में मशगूल होकर बच्चे भी हो रहे चिड़चिड़े

मोबाइल गेम खेलने वाले बच्चों के सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है और वे चिड़चिड़े होते जा रहे हैं। कई अभिभावकों ने कहा कि मोबाइल पर गेम खेलने की लत से बच्चों की पढ़ाई चौपट होकर रह गई है। अभिभावकों कहना है कि लत नहीं छूटी तो उनकी जिंदगी भी बर्बाद हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी