विदेश से आने वाले यात्रियों को देनी होगी पिछले 14 दिनों की ट्रेवल हिस्ट्री

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 08:27 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 08:27 AM (IST)
विदेश से आने वाले यात्रियों को देनी होगी पिछले 14 दिनों की ट्रेवल हिस्ट्री
विदेश से आने वाले यात्रियों को देनी होगी पिछले 14 दिनों की ट्रेवल हिस्ट्री

जासं,रांची : कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने रांची एयरपोर्ट पर सभी आने वाले यात्रियों का कोविड टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर इसे लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिग की जा रही है। लक्षण मिलने वाले यात्रियों के कांटेक्ट में आने वाले को भी ट्रेस किया जाएगा। बुधवार को 100 से अधिक यात्रियों के कोविड टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया। एयरपोर्ट पर जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात की गई है। इसमें निकास द्वार से निकालने वाले यात्रियों का ब्यौरा लिया गया। टीम लोगों के ट्रैवल हिस्ट्री ले रही थी। साथ ही उनका मोबाइल नंबर व पते की जानकारी जुटा रही है। जांच के क्रम में सबसे पहले यात्रियों से आरटीपीसीआर रिपोर्ट मांगी जा रही है। जिसके पास रिपोर्ट नहीं है उनसे वैक्सीन की दोनों डोज का सर्टिफिकेट मांगा जा रहा है। यह भी नहीं रहने के बाद यात्रियों का तुरंत एंटीजन और आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया।

विदेशों से आने वाले यात्रियों को पिछले 14 दिनों के ट्रैवल हिस्ट्री को एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने नयी गाइड लाइन सभी जिलों के उपयुक्त को भेज दिया है। इसके तहत बीते पंद्रह दिनों के अंदर विदेशों से आने वाले यात्रियों को ट्रेस कर जांच की जाएगी। विदेशों से आने वाले लोगों की एक लिस्ट बनी है, लिस्ट के अनुसार लौटे यात्रियों की 48 घंटों में जांच की जाएगी। जो पॉजिटिव मिलेंगे उनका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिग के लिए भेजा जाएगा। साथ ही उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा या फिर अस्पताल में भर्ती किया जाएगा मालूम हो कि झारखंड में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से नौ मरीज ठीक हुए हैं और इसके 12 नये मामले मिले हैं। जबकि राज्य में कोरोना से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रांची से चार, पूर्वी सिंहभूम से पांच, धनबाद से दो और पश्चिमी सिंहभूम से कोरोना के एक नये मरीज मिले हैं। इस दौरान किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

--------------------

ये है हकीकत

अधिकतर यात्रियों के पास नहीं थी आरटीपीसीआर रिपोर्ट : अधिकतर यात्रियों के पास आरटीपीसीआर रिपोर्ट तक उपलब्ध नहीं थी। जिस कारण स्वास्थ्य कर्मियों से कई बार लोग उलझते भी रहे। आरटीपीसीआर रिपोर्ट नहीं रहने के कारण उन्हें वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना पड़ा। इस बीच कई यात्री भीड़ का फायदा उठाते हुए किनारे से बिना जांच कराए निकल भी गए।

chat bot
आपका साथी