खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं : डीके

रांची भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय तथा इंडियन चैंबर ऑफ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Feb 2020 02:06 AM (IST) Updated:Sat, 29 Feb 2020 06:20 AM (IST)
खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं : डीके
खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं : डीके

जागरण संवाददाता, रांची :

भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय तथा इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त तत्वावधान में राची स्थित चाणक्य बीएनआर होटल में शुक्रवार को फूड-टेक कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। इसमें रोजगार, धन और आय सृजन के विकास और संभावित सामाजिक-आर्थिक प्रभाव को ध्यान में रखकर खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी चर्चा की गई। इस कॉन्क्लेव के माध्यम से झारखंड में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्षेत्र में निवेश और जागरूकता और प्रौद्योगिकी के उन्नयन को बढ़ावा देने के लिए पहल की पहल की गई।

कार्यक्रम में बिरसा मुंडा कृषि विश्वविद्याल के एसोसिएट प्रोफेसर एवं डीन डीके रूसिया ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कम लागत वाली प्रौद्योगिकी के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है।

इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय निदेशक इंडियन चैंबर ऑफ कामर्स बालकृष्ण सिहं, नंद किशोर सिंह, प्रदीप हजारी, विधान दास, डॉ. सुरेश डी सखारे, डॉ. अंकुर ओझा सहित कई लोगों ने अपने- अपने विचार व्यक्त किए।

::::::::

इन मुद्दों पर हुई बात

इस आयोजन में कृषि क्लस्टर विकास, अनुबंध खेती, सोर्सिंग के अवसर , झारखंड के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में प्रसंस्करण, मूल्य संवर्धन, वितरण और विपणन पर भी चर्चा हुई। कॉन्क्लेव में निर्णय

-कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के बारे में जागरूकता लाई जाए

-प्रभावी पिछड़े और आगे लिंकेज का निर्माण किया जाए

- राज्य की क्षमता में निवेशक और हितधारक की रुचि पैदा की जाए

-गुणवत्ता आश्वासन, अनुसंधान और विकास पर ज्ञान प्रसार हो

-क्षेत्र में कृषि-खाद्य व्यवसाय को लोकप्रिय बनाने के लिए कई तरह की योजनाओं को बढ़ावा दिया जाए। सत्यानंद योग प्रतियोगिता 18 अप्रैल से

जागरण संवाददाता, रांची: सत्यानंद योग संघ के तत्वावधान में दो दिवसीय राज्य स्तरीय सत्यानंद ओपन योग प्रतियोगिता 18 व 19 अप्रैल को विशप वेस्कॉट स्कूल नामकुम में होगी। संघ के सचिव आदित्य कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता में झारखंड के विभिन्न जिलों, संस्थान, स्कूल एवं कॉलेज एवं विवि के प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता संबंधी अधिक जानकारी के सत्यानंद योग संघ के सचिव योगाचार्य आदित्य कुमार (9135208065) से ली जा सकती है।

chat bot
आपका साथी