फिट इंडिया क्विज में बच्चों के साथ-साथ स्कूलों को पुरस्कार जितने का मिलेगा मौका

बच्चों में फिटनेस शारीरिक शिक्षा तथा खेल की समझ को बढ़ावा देने के लिए फिट इंडिया क्विज का आयोजन किया जाएगा। भारत सरकार के खेल मंत्रालय तथा भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा फिट इंडिया मिशन के तहत इस क्विज का आयोजन पूरे देश में किया जाएगा

By Brajesh MishraEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 12:17 PM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 12:17 PM (IST)
फिट इंडिया क्विज में बच्चों के साथ-साथ स्कूलों को पुरस्कार जितने का मिलेगा मौका
बच्चों में फिटनेस, शारीरिक शिक्षा,खेल की समझ को बढ़ावा देने के लिए फिट इंडिया क्विज का आयोजन किया जाएगा।

रांची,जासं। बच्चों में फिटनेस, शारीरिक शिक्षा तथा खेल की समझ को बढ़ावा देने के लिए फिट इंडिया क्विज का आयोजन किया जाएगा। भारत सरकार के खेल मंत्रालय तथा भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा फिट इंडिया मिशन के तहत इस क्विज का आयोजन पूरे देश में किया जाएगा, जिसमें बच्चों से लेकर संबंधित स्कूलों को भी पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा। झारखंड शिक्षा परियोजना निदेशक किरण कुमार पासी ने इस क्विज में राज्य के सरकारी व निजी स्कूलों के अधिक से अधिक बच्चों को शामिल कराने के लिए उनका रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिए हैं। यह आनलाइन रजिस्ट्रेशन फिट इंडिया डाट जीओवी डाट इन वेबसाइट पर पूरे सितंबर माह तक चलेगा। इस क्विज का उद्देश्य फिटनेस तथा खेलों की जानकारी रखनेवाले बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का नेशनल प्लेटफार्म भी उपलब्ध कराना है।

राज्य परियोजना निदेशक ने कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय सहित सभी कोटि के स्कूलों के बच्चों को इसमें प्राथमिकता के रूप में शामिल कराने के निर्देश दिए हैं। इस क्विज प्रतियोगिता का आयोजन चार राउंड में होगा। पहला राउंड स्कूल स्तर पर होगा। दूसरे राउंड के आनलाइन क्विज का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाएगा। इसमें राज्यवार चयनित प्रतिभागी तीसरे राउंड के क्विज में शामिल होंगे जिसका आयोजन राज्य स्तर पर किया जाएगा। राज्य स्तर पर विजयी प्रतिभागी नेशनल क्विज में शामिल होंगे। इस प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के बच्चे शामिल हो सकेंगे। हालांकि इसमें कक्षा आठ तक के सवाल पूछे जाएंगे। केंद्रीय खेल मंत्रालय ने इस क्विज प्रतियोगिता के तहत 3.25 करोड़ रुपये तक की राशि का वितरण विभिन्न स्तर पर विजयी प्रतिभागियों पर खर्च करने का निर्णय लिया है। इस क्विज में प्रत्येक स्कूलों से न्यूनतम दो बच्चों को शामिल कराने को कहा गया है।

क्विज के कार्यक्रम

रजिस्ट्रेशन : 1 से 30 सितंबर 2021

एनटीए राउंड क्विज : 29 अक्टूबर 2021

स्टेट राउंड : 01-31 दिसंबर 2021

नेशनल राउंड : जनवरी/फरवरी 2022

chat bot
आपका साथी