JAC: एक से 15 दिसंबर के बीच होगी 10वीं व 12वीं की फर्स्ट टर्मिनल परीक्षा, जैक को तैयारी करने का दिया गया निर्देश

JAC पहली बार बदले पैटर्न में होनेवाली जैक की 10वीं और 12वीं की प्रथम सावधिक परीक्षा एक से 15 दिसंबर के बीच होगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस पर निर्णय लेते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल को परीक्षा के आयोजन को लेकर तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 12:01 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 12:01 PM (IST)
JAC: एक से 15 दिसंबर के बीच होगी 10वीं व 12वीं की फर्स्ट टर्मिनल परीक्षा, जैक को तैयारी करने का दिया गया निर्देश
बदले पैटर्न में जैक की 10वीं और 12वीं की प्रथम सावधिक परीक्षा एक से 15 दिसंबर के बीच होगी।

रांची,जासं । पहली बार बदले पैटर्न में होनेवाली जैक की 10वीं और 12वीं की प्रथम सावधिक (फर्स्ट टर्मिनल) परीक्षा एक से 15 दिसंबर के बीच होगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस पर निर्णय लेते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) को परीक्षा के आयोजन को लेकर तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। पहली बार 10वीं और 12वीं बोर्ड की एक परीक्षा की बजाय प्रथम और द्वितीय सावधिक परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा ली जानेवाली नौवीं व 11वीं की परीक्षा भी इसी तरह दो चरणों में आयोजित की जानी है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से अगले माह के प्रथम सप्ताह तक परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।

संशोधित सिलेबस के आधे भाग से पूछे जाएंगे प्रश्न

प्रथम सावधिक परीक्षा में 25 प्रतिशत कटौती के बाद जारी संशोधित सिलेबस के आधे भाग से प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में बहु विकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। इसमें प्रत्येक विषय में 40 प्रश्न होंगे जो केस तथा फैक्ट आधारित होंगे। प्रत्येक विषय का पूर्णांक भी 40 होगा। प्रश्नपत्र हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 90 मिनट का समय मिलेगा। इधर, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग तीसरी से सातवीं तथा आठवीं, नौवीं एवं 11वीं की प्रथम सावधिक परीक्षा एक से 15 जनवरी तक आयोजित करने की तैयारी कर रहा है।

इसमें तीसरी से सातवीं तक की परीक्षा झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (जेसीईआरटी) द्वारा ली जाएगी, जबकि नौवीं और 11वीं की परीक्षा झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा ली जाएगी। इसमें काउंसिल द्वारा स्कूलों को प्रश्नपत्र भेजे जाएंगे तथा संबंधित स्कूलों में ही मूल्यांकन होगा। प्रथम सावधिक परीक्षा के मूल्यांकन के बाद परीक्षार्थियों के प्राप्तांकों को सुरक्षित रखा जाएगा, ताकि वार्षिक अंकपत्र में अंतिम समग्र स्कोर में उसे शामिल किया जा सके।

40 अंक का होगा प्रथम सावधिक परीक्षा का वेटेज

प्रथम सावधिक परीक्षा का वेटेज (भारांक) 40 अंक का होगा। द्वितीय सावधिक परीक्षा का भी वेटेज इतना ही होगा। प्रायोगिक परीक्षा या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 20 अंक दिए जाएंगे। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वितीय सावधिक परीक्षा मार्च-अप्रैल माह में आयोजित कर सकता है। हालांकि विभाग शैक्षणिक सत्र जून माह तक बढ़ाने की तैयारी भी कर रहा है। ऐसे में 10वीं और 12वीं को छोड़कर अन्य कक्षाओं के लिए द्वितीय सावधिक परीक्षा मई-जून माह में हो सकती है।

chat bot
आपका साथी