फिल्‍मकारों को खूब पसंद आ रहा लोहरदगा, यहां अक्सर गूंजती है लाइट, कैमरा, एक्शन की आवाज

Shooting Places in Jharkhand Jharkhand News Lohardaga News लोहरदगा में कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। विजय राज अखिलेंद्र मिश्रा रवि किशन जैसे कलाकार यहां आ चुके हैं। यहां की प्राकृतिक वादियां और बेहतर मौसम खूब पसंद आ रहा है।

Sujeet Kumar SumanWed, 22 Sep 2021 04:57 PM (IST)
Shooting Places in Jharkhand, Jharkhand News, Lohardaga News लोहरदगा में कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

लोहरदगा, [राकेश कुमार सिन्हा]। झारखंड को लोग भले ही आदिवासी और नक्‍सली इलाके के रूप में जानते हों, लेकिन वे हकीकत से कोसों दूर हैं। जंगल, पठार, जलप्रपात से भरपूर यहां की वादियां ऐसा खूबसूरत दृश्‍य बनाती हैं कि पर्यटक खींचे चले आते हैं। इस कड़ी में अब बालीवुड भी पीछे नहीं है। गाहे-बगाहे यहां आने वाले फिल्‍मकार यहां की प्रशंसा करते नहीं थकते हैं। अब इस राज्‍य में फिल्‍मों की शूटिंग भी बढ़ गई है। इस राज्‍य का एक जिला लोहरदगा में भी फिल्‍मकारों का आना-जाना बढ़ गया है।

फिल्म और धारावाहिक की शूटिंग ने लोहरदगा की वादियों में जान फूंकने का काम किया है। फिल्म और धारावाहिक की शूटिंग को लेकर लोहरदगा के लोकेशन कैमरे को खूब पसंद आ रहे हैं। अक्सर यहां के लोकेशन और प्राकृतिक वादियों में लाइट, कैमरा और एक्शन की आवाज गूंजती है। लोहरदगा में कई फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग की जा चुकी है। कई म्यूजिक एल्बम की शूटिंग भी हो चुकी है। अभी भी लगातार यहां काम जारी है। लोहरदगा में फिलहाल वेब सीरीज बिहार डायरीज की शूटिंग चल रही है।

इससे पहले उलगुलान एक क्रांति, लोहरदगा, फेसबुक वाला प्यार और न जाने कितने फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है। लोहरदगा के जाने-माने निर्माता-निर्देशक लाल विजय शाहदेव, प्रोडक्शन मैनेजर और एक उम्दा कलाकार प्रवीण सोनी, निर्माता-निर्देशक और कैमरामैन नारायण कुमार, सहायक निर्देशक सतीश कुमार आज मुंबई में स्थापित हो चुके हैं। यहां पर फिल्म शूटिंग और फिल्म कलाकारों के आने का इतिहास पांच दशक से भी ज्यादा पुराना है।

लोहरदगा में हाल के समय में अभिनेता विजय राज, अखिलेंद्र मिश्रा, रवि किशन, राहुल बग्गा, यशपाल शर्मा, अक्षरा सिंह सहित कई जाने-माने फिल्म कलाकारों ने अपने अभिनय की प्रस्तुति दी है। लोहरदगा जिले के सेन्हा, बक्सीडीपा, लावापानी, लोहरदगा थाना, मन्हों, 27 नंबर रेलवे ब्रिज सहित कई स्थानों पर फिल्म की शूटिंग हो चुकी है। यहां का मौसम, यहां के लोकेशन, प्रोडक्शन के दौरान मिलने वाली सुविधाएं और अन्य खूबियां निर्माता-निर्देशकों को यहां पर खींच ले आती है।

हाल के वर्षों में लोहरदगा के लोकेशन को लेकर निर्माता-निर्देशकों की विचारधारा बदली है। पहले नक्सलवाद की वजह से कोई यहां पर आना नहीं चाहता था, परंतु हाल के वर्षों में कई निर्माता-निर्देशकों ने लोहरदगा आकर फिल्म, वेब सीरीज और धारावाहिक आदि की शूटिंग की है। लोहरदगा के लोकेशन को खूब पसंद किया जाता है। सबसे खास बात यह है कि यहां पर ना सिर्फ प्राकृतिक वादियां मिलती हैं, बल्कि बेहतर मौसम भी है। रहने-खाने की व्यवस्था भी है।

सुरक्षा के मानकों पर भी यह जिला खरा उतरता है। आवागमन की परेशानी नहीं झेलनी पड़ती और दूसरी अन्य सुविधाएं भी आसानी से मिल जाती है। इस कारण यहां पर फिल्म की शूटिंग काफी ज्यादा हो रही है। इससे यहां रोजगार के साधन भी बढ़ रहे हैं। आने वाले वर्षों में लोहरदगा फिल्म शूटिंग के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट स्थान प्राप्त कर सकता है।

महत्वपूर्ण बात यह भी है कि लोहरदगा में आकृति उदय संस्था के कलाकारों ने भी कई फिल्म और धारावाहिक में अपनी भूमिका निभाकर अपने अभिनय का परिचय दिया है। इसमें प्रमुख रूप से विनोद सोनी, देशराज गोयल, रमेश कुमार, दीपक देवघरिया, अरुण राम, सूरज वर्मा, रामजतन राम जैसे कई जाने-माने कलाकार शामिल हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.