Jharkhand: बीस सूत्री कमेटियों के गठन की कवायद तेज, साथ बैठे झामुमो और कांग्रेस के नेता

राज्य में बीस सूत्री निगरानी कमेटियों के गठन की कवायद तेज हो गई है। कमेटी में पदों का बंटवारा सत्तारूढ़ महागठबंधन के घटक दलों के बीच आपसी समन्वय से होगा। मंगलवार को कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेताओं ने आपस में बैठक कर फार्मूले पर मंत्रणा की।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 03:25 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 03:25 PM (IST)
Jharkhand: बीस सूत्री कमेटियों के गठन की कवायद तेज, साथ बैठे झामुमो और कांग्रेस के नेता
Jharkhand: बीस सूत्री कमेटियों के गठन की कवायद तेज, साथ बैठे झामुमो और कांग्रेस के नेता। जागरण

रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य में बीस सूत्री निगरानी कमेटियों के गठन की कवायद तेज हो गई है। कमेटी में पदों का बंटवारा सत्तारूढ़ महागठबंधन के घटक दलों के बीच आपसी समन्वय से होगा। मंगलवार को कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेताओं ने आपस में बैठक कर फार्मूले पर मंत्रणा की। बैठक में झारखंड मुक्ति मोर्चा की तरफ से महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य और विनोद पांडेय शामिल हुए, जबकि कांग्रेस की तरफ से प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष राजेश ठाकुर, केशव महतो कमलेश के साथ-साथ शमशेर आलम और अमूल्य नीरज खलखो बैठक में मौजूद रहें। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह ने बीस सूत्री कमेटियों के गठन के लिए कमेटी बना रखी है। मंगलवार को हुई बैठक में आरंभिक बातचीत के साथ-साथ यह तय किया गया कि दोनों दल अपनी-अपनी सूची तैयार कर सौंपेंगे।

फिलहाल तय फार्मूले के मुताबिक उन प्रखंडों की कमेटियों पर उन दलों की दावेदारी होगी, जिसने उस क्षेत्र की विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है। इस आधार पर लिस्ट तैयार करने के पूर्व जिलाध्यक्षों से भी बातचीत की जाएगी। निर्णय किया गया कि जुलाई माह के अंत तक पदाधिकारियों की सूची तैयार कर नेतृत्व को सौंप दिया जाए। इसके बाद राज्य सरकार कमेटियों के गठन की आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगी। गौरतलब है कि कांग्रेस की तरफ से बीस सूत्री कमेटियों के गठन का भारी दबाव है। इस वर्ष के शुरूआत में कमेटियों के गठन की कवायद आरंभ हुई थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण यह ठप हो गया। नए सिरे से कांग्रेस के भीतर-बाहर मांग उठने के बाद गठन की दिशा में प्रयास तेज कर दिए हैं। जानकारी के मुताबिक बैठक में मौजूद दोनों दलों के नेता प्रदेश नेतृत्व को रिपोर्ट सौपेंगे।

राजद ने भी की है दावेदारी

सत्ताधारी गठबंधन के घटक दल राजद ने भी बीस सूत्री कमेटियों में अपनी हिस्सेदारी को लेकर दावा ठोका है। राजद का दावा छह जिला उपाध्यक्ष के पद और 29 प्रखंड कमेटियों के पद पर है। इस बाबत विधानसभा चुनाव के फार्मूले का हवाला दिया गया है। अगली बैठक में राजद के प्रतिनिधि को भी आमंत्रित किया जाएगा। कांग्रेस और झामुमो के नेताओं ने राजद को भरोसा दिलाया है कि दावेदारी के मुताबिक हिस्सेदारी पर गंभीरता से विचार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी