EPFO Nomination: रांची में EPFO में अब तक 20 हजार सदस्यों ने कराया E-Nomination, जानिए अप्लाई का तरीका...

EPFO Nomination कर्मचारी भविष्य निधि संगठन(Employees Provident Fund Organization) (ईपीएफओ) द्वारा अब नॉमिनी की जानकारी देने के लिए ई-नॉमिनेशन(E-Nomination) की सुविधा शुरू कर दी गई है। अब तक रांची क्षेत्रीय कार्यालय से 290000 सदस्य जुड़े हैं। आप भी जानिए कैसे किया जाता है EPFO E-Nomination।

By Sanjay KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 02:33 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 03:47 PM (IST)
EPFO Nomination: रांची में EPFO में अब तक 20 हजार सदस्यों ने कराया E-Nomination, जानिए अप्लाई का तरीका...
EPFO Nomination: रांची में EPFO में अब तक 20 हजार सदस्यों ने कराया E-Nomination, जानिए कैसे किया जाता है E-Nomination

रांची जासं। EPFO Nomination: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन(Employees Provident Fund Organization) (ईपीएफओ) द्वारा अब नॉमिनी की जानकारी देने के लिए ई-नॉमिनेशन(E-Nomination) की सुविधा शुरू कर दी गई है। इसमें जिन लोगों के नामांकन नहीं है, उन्हें मौका दिया जा रहा है। इसके बाद ऑनलाइन नॉमिनी के नाम, जन्मतिथि जैसी जानकारी अपडेट की जाती है। रांची स्थित ईपीएफओ(EPFO) क्षेत्रीय कार्यालय में भी विगत चार माह से ई नामांकन प्रक्रिया जारी है। रांची क्षेत्रीय कार्यालय से दाे लाख 90 हजार सदस्य जुड़े हैं, जिनमें से अब तक 20 हजार सदस्यों ने ई-नॉमिनेशन कराया है। विभाग द्वारा बताया गया कि ई-नॉमिनेशन नहीं होने से अंशदाताओं के पेंशन एवं मृत्यु प्रकरणों के निपटान में परेशानी होती है। इसलिए अब जितने भी सदस्य है, उनके लिए ई-नॉमिनेशन फाइल करना अनिवार्य है।

ई-नॉमिनेशन दाखिल करने के लाभ: ईपीएफओ सदस्य की मृत्यु होने पर परिवार को आसानी से पीएफ, पेंशन और बीमा का लाभ प्राप्त करने में मदद मिलती है। इसके जरिए नॉमिनी को ऑनलाइन क्लेम फाइल करने की भी सुविधा मिलती है।

ऐसे करें ई-नॉमिनेशन:

ईपीएफओ पोर्टल में सर्विसेज सेक्शन में फॉर इम्प्लाई पर क्लिक करें। अब मेंबर यूएएन/ ऑनलाइन सर्विस (ओसीएस/ओटीसीपी) पर क्लिक करें। अगर मेंबर पोर्टल जेनरेट न हो तो पहले उसे जेनरेट करें। यूएएन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें। प्रोफाइल पर क्लिक कर सदस्य अपना फोटो और अन्य जानकारी अपडेट करें। मेंबर पोर्टल पर मैनेज पर ई-नॉमिनेशन सलेक्ट करें। इसके बाद फैमिली डिक्लेरेशन पर हां या ना पर क्लिक करें। ऐड फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करें और संबंधित का आधार नंबर अन्य विवरण और फोटो के साथ ऐड करें। फैमिली में एक से अधिक सदस्य हैं तो ऐड रो पर क्लिक करें और इसी प्रक्रिया को दोहराएं। पूरे परिवार का डिटेल अपडेट करने के बाद सेव फैमिली डिटेल पर क्लिक करें। इसके बाद किस नॉमिनी को कितना प्रतिशत देना है, उसे अपडेट करें। इसके बाद सेव ई-नॉमिनेशन पर क्लिक करें। इसके बाद आधार यानि यूआइएडी के वेबसाइट से सदस्य का आधार नंबर डालकर वर्चुअल आइडी जेनरेट करें, जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए आएगी। इसके बाद अगले मंबर पोर्टल पर ई-साइन पर क्लिक करें। अब वर्चुअल आइडी डालकर ओटीपी जेनरेट पर क्लिक करें। आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर छह अंकों की ओटीपी आएगी। ओटीपी को निर्धारित स्पेस पर डालकर सबमिट करें। सक्सेसफुल सबमिशन पर ई नॉमिनेशन कंपलीट हो जाएगा। इसके बाद ई नॉमिनेशन की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं। ई नॉमिनेशन के लिए नियोक्ता या पीएफ कार्यालय में किसी भी प्रकार के दस्तावेज भेजने की जरूरत नहीं है और न ही नियोक्ता से डिजिटली अप्रूव कराना पड़ता है।

विपरीत परिस्थिति आने पर ईपीएफओ सदस्य के परिवार को मिलेगा लाभ:

रांची ईपीएफओ क्षेत्रीय कार्यालय के सहायक आयुक्त प्रशांत कुमार ने बताया कि ई-नॉमिनेशन के जरिए अगर कभी कोई विपरीत परिस्थिति आती है, तो ईपीएफओ सदस्य के परिवार को लाभ मिलेगा। यह लाभ सामाजिक सुरक्षा के तहत देय है। इसलिए ई-नॉमिनेशन जरूरी है।

chat bot
आपका साथी