Epass Jharkhand Ranchi: ई-पास लेना बहुत आसान, सीखें फटाफट ऑनलाइन आवेदन का तरीका

epass Jharkhand Ranchi epassjharkhand.nic.in ई-पास लेने के लिए आम लोगों में होड़ मची है। अबतक दस लाख से अधिक पास निर्गत किए जा चुके हैं। हालांकि अब भी कई लोग ऑनलाइन आवेदन के झंझट के चलते चाहकर भी ई-पास नहीं बनवा पा रहे हैं। यहां देखें ई-पास लेने का तरीका...

By Alok ShahiEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 07:55 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:07 AM (IST)
Epass Jharkhand Ranchi: ई-पास लेना बहुत आसान, सीखें फटाफट ऑनलाइन आवेदन का तरीका
epass Jharkhand Ranchi @epassjharkhand.nic.in: ई-पास लेने के लिए आम लोगों में होड़ मची है। यहां देखें ई-पास लेने का तरीका...

रांची, जेएनएन। epass Jharkhand Ranchi @epassjharkhand.nic.in झारखंड में लोगों को घर से मामूली काम के लिए भी बाहर निकलने के लिए ई-पास की अनिवार्यता है। ऐसे में ई-पास लेने के लिए आम लोगों में होड़ मची है। अबतक 12 लाख से अधिक पास निर्गत किए जा चुके हैं। हालांकि अब भी कई लोग ऑनलाइन आवेदन के झंझट के चलते चाहकर भी ई-पास नहीं बनवा पा रहे हैं। सरकार की व्यवस्था के तहत बाइक, कार समेत तमाम निजी वाहनों के लिए ऑनलाइन पोर्टल ईपासझारखंडडॉटएनआइसीडॉटइन से आम लोगों के लिए ई-पास जारी किया जा रहा है। इसके लिए पूरी व्यवस्था ऑनलाइन, निश्शुल्क और ऑटो जेनरेटेड बनाई गई है। यहां देखें ई-पास लेने का तरीका...

ई-पास बनवाने से पहले आप यह तय कर लें कि ई-पास किस काम के लिए और कैसा चाहिए। क्‍योंकि ई-पास चार प्रकार का जारी किया जा रहा है। यहां आपको बताना होगा कि आपको अपने काम के हिसाब से किस प्रकार के पास की जरूरत है। विकल्‍प के तौर पर, अगर आप दूसरे राज्‍य से झारखंड आना चाहते हैं, अपने जिला से निकलकर बाहर जाना चाहते हैं, लेकिन झारखंड में ही रहना चाहते हैं, अपने जिले में ही आवाजाही करना चाहते हैं या फिर झारखंड से बाहर जाना चाहते हैं। 

epass Jharkhand Ranchi के लिए ऑनलाइन पोर्टल epassjharkhand.nic.in पर लॉगइन करें। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालें। फिर इसे दोबारा डालकर कंफर्म करें। यहां अपना पासवर्ड बनाएं। पासवर्ड कंफर्म करने के बाद फोन नंबर, पासवर्ड और अपनी व्‍यक्तिगत जानकारी भरें। फिर अपना पहचान पत्र और आइडी अपलोड करें। आप पहचान के तौर पर आधार, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि जमा कर सकते हैं। यहां सभी ऑप्‍शन में सही जानकारी भरने के बाद आपके मोबाइल पर ई-पास जारी कर दिया जाएगा।

ई-पास नहीं होने पर काटा चालान

स्वास्थ सुरक्षा सप्ताह में बाहर निकलने वालों पर पुलिस इस कदर सख्त हो गई है कि अनिवार्य सेवा में लगे कर्मियों का भी चालान काटने में गुरेज नहीं कर रही है। धुर्वा पावर सब स्टेशन पर तैनात सुजीत कुमार महतो का मंगलवार को बिरसा चौक पर उस वक्त चालान काट दिया गया। जब वह फाल्ट दुरुस्त करने जा रहे थे। बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सुजीत कुमार एक कोविड केयर सेंटर पर आई बिजली खराबी को ठीक करने जा रहे थे। उन्होंने पुलिसकर्मियों को यह बात बताई भी। साथ ही बिजली विभाग का परिचय पत्र भी दिखाया। लेकिन पुलिसकर्मी परिचय पत्र दिखाने पर आग बबूला हो गए और बोले कि यह परिचय पत्र वह नहीं मानते। ई पास दिखाएं।

बिजली कर्मी के पास ई पास नहीं था। तो उसका 5500 रुपये का चालान काट दिया गया। इसके चलते बिजली विभाग में नाराजगी है। बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगर बिजली कर्मियों का इस तरह चालान कटेगा तो वह लोग निर्बाध बिजली देने का अपना वादा कैसे पूरा कर सकेंगे। अधिकारियों का कहना है कि कोरोना काल में कोविड के इलाज में लगे अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति दी जा रही है। कहीं कोई फाल्ट आने पर फौरन बिजली मिस्त्री पहुंचते हैं। अधिकारियों का कहना है कि बिजली विभाग से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी ई पास के लिए आवेदन करने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन उनका ई पास नहीं बन पाया।

झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के रांची सर्किल के महाप्रबंधक प्रभात कुमार श्रीवास्तव ने प्रशासनिक अधिकारियों से अपील की है कि मिस्त्रियों और कर्मचारियों को उनके परिचय पत्र पर ही आने जाने दिया जाए। क्योंकि यह कर्मचारी राजधानी की बिजली आपूर्ति व्यवस्था से जुड़े हैं और उन्हें फाल्ट होने पर फौरन मौके पर जाना होता है। झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के महाप्रबंधक ने इस मुद्दे पर प्रशासनिक अधिकारियों से बात भी की है। उन्होंने बताया कि प्रशासनिक अधिकारियों ने इस मामले में सहयोग करने को कहा है।

chat bot
आपका साथी