निश्‍शुल्‍क संचालित का‍ेचिंग में नामांकन के लिए वाट्सएप ग्रुप से होगा एंट्रेंस टेस्ट, जानें विस्‍तार से

Ranchi University News Jharkhand News वाट्सएप ग्रुप से होने वाले इस एंट्रेंस टेस्‍ट में 113 अभ्‍यर्थी शामिल होंगे। निश्‍शुल्‍क संचालित यह का‍ेचिंग रांची विश्‍वविद्यालय में चलाया जाता है। छात्रों को कहा गया है कि वे ग्रुप में डाले गए निर्देशों को ठीक से देख लें।

Sujeet Kumar SumanSun, 30 May 2021 04:11 PM (IST)
Ranchi University News, Jharkhand News छात्रों को कहा गया है कि वे ग्रुप में निर्देशों को ठीक से देख लें।

रांची, जासं। रांची विश्‍वविद्यालय में आर्थिक तौर पर कमजोर छात्र-छात्राओंं के लिए निश्शुल्क कोचिंग संचालित होता है। यहां बैंकिंग, रेलवे, एसएससी, सिविल सेवा सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है। इसका संचालन राज्य सरकार के सहयोग से होता है। कोचिंग में नामांकन के लिए एंट्रेंस टेस्ट एक जून काे होगा। कोरोनाकाल में इस बार एंट्रेंस टेस्ट वाट्सएप के माध्यम से होगा। कोचिंग के को-आर्डिनेटर डाॅ. ए कपूर ने बताया कि सिक्स बैच फाॅर एडमिशन टेस्ट के नाम से वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। इसी माध्यम से एक जून को टेस्ट होगा।

प्रश्न 50, समय होगा 45 मिनट

एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी पूरी कर ली गई है। वाट्सएप ग्रुप में 113 छात्र-छात्राओं को जोड़ा गया है। टेस्ट 45 मिनट का होगा। इसमें 50 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। डाॅ. कपूर ने बताया कि टेस्ट सुबह 10:30 बजे से 11:15 बजे तक होगा। इसके बाद 15 मिनट आंसर शीट को उसी वाट्सएप ग्रुप में डालने के लिए दिया जाएगा। ठीक 10:30 बजे क्वेश्चन बुकलेट वाट्सएप ग्रुप में डाल दिया जाएगा। इसमें सभी निर्देश रहेंगे। छात्र उसे ठीक से देख लेंगे। वैसे छात्रों को टेस्ट की पूरी प्रक्रिया से पहले ही अवगत करा दिया जाएगा। इसलिए छात्रों को कहा गया है कि वे ग्रुप में डाले गए निर्देशों को ठीक से देख लें। इधर, रांची विवि प्रशासन ने एंट्रेंस टेस्ट के लिए दो अधिकारियों की नियुक्ति आब्जर्वर के रूप में की है। डीएसडब्ल्यू डाॅ. राजकुमार शर्मा व परीक्षा नियंत्रक डाॅ. आशीष कुमार झा की देखरेख में टेस्ट होगा।

7 जून से शुरू होगी कक्षा

टेस्ट के बाद एक साॅफ्टवेयर के माध्यम से उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की जाएगी। रिजल्ट चार या पांच जून को जारी कर दिया जाएगा। इसमें से 100 छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा। इनकी कक्षा 7 जून से शुरू हो जाएगी। कक्षा गूगल मीट और रेडियो खांची के माध्यम से शुरू होगा। शिक्षक क्लास की रिकाॅर्डिंग कर रेडियो खांची को देंगे। इसके बाद वहां से इसका प्रसारण होगा। प्रसारण का समय वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से बताया जाएगा।

'एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी पूरी कर ली गई है। आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को वाट्सएप ग्रुप से जोड़ा गया है। रांची यूनिवर्सिटी ने दो आब्जर्वर को भी नियुक्त किया है।' -डाॅ. ए कपूर, को-आर्डिनेटर, निश्शुल्क कोचिंग।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.