राज्य के सरकारी एवं गैर सरकारी ITI में नामांकन प्रक्रिया शुरू, जानिए कब है ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि

राज्य के सरकारी गैर सरकारी तथा पीपीपी मोड पर संचालित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिए गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद के अनुसार औपबंधिक राज्य मेधा सूची का प्रकाशन 23 अगस्त को किया जाएगा।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:26 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:26 AM (IST)
राज्य के सरकारी एवं गैर सरकारी ITI में नामांकन प्रक्रिया शुरू, जानिए कब है ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
राज्य के सरकारी एवं गैर सरकारी ITI में नामांकन प्रक्रिया शुरू। जागरण

रांची, राज्य ब्यूरो । राज्य के सरकारी, गैर सरकारी तथा पीपीपी मोड पर संचालित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिए गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन 20 अगस्त तक भरे जाएंगे। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद के मुताबिक आवेदन प्राप्त होने के बाद औपबंधिक राज्य मेधा सूची का प्रकाशन 23 अगस्त को किया जाएगा। इसके बाद इस पर 26 अगस्त तक अभ्यर्थियों से आपत्तियां ली जाएंगी। अंतिम राज्य मेघा सूची का प्रकाशन 29 अगस्त को किया जाएगा।

इन ट्रेडों में नामांकन के लिए दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होना है अनिवार्य

बता दें कि कुछ आइटीआइ में संचालित कुछ ट्रेड जैसे शीट मेटल वर्कर, वायरमैन, मेशन (भवन निर्माण) प्लंबर, बिल्डर, कारपेंटर्र आदि में नामांकन के लिए आठवीं तथा अन्य ट्रेड में नामांकन के लिए दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। श्रम नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में नामांकन लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी एवं आधार नंबर अनिवार्य कर दिया है। आइटीआइ उत्तीर्ण होने तक इसमें किसी परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इसके अलावा सभी आइटीआइ में नामांकन आठवीं तथा दसवीं के प्राप्तांकों के आधार पर होगा। इसी के आधार पर राज्य मेधा सूची तैयार की जाएगी। मेधा सूची जारी होने के बाद संस्थानों में सीटों के आवंटन को लेकर होनेवाली कॉउंसलिंग की तिथि की घोषणा की जाएगी। इसके अलावा नामांकन के लिए झारखंड का स्थानीय निवासी होना अनिवार्य है।

गौरतलब है अभ्यर्थियों को लंबे समय से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार था। लेकिन अब ये इंतजार खत्म हो गया है। दरअसल, राज्य में कोरोना के घटते मामलों के बाद राज्य सरकार ने फिजिकल क्लास की छूट दी है। कुछ दिन पहले ही राज्य सरकार ने सूबे में 9वीं से ऊपर के कक्षाओं को ऑफलाइन क्लास की अनुमति दी है। इसके अलावा राज्य के बाहर बसों के आवागमन की अनुमति भी दी है।

chat bot
आपका साथी