Jharkhand: रांची के ग्रामीण इलाकों में हाथियों का उत्पात, एक दर्जन घरों को किया क्षतिग्रस्त, लोगों में दहशत

रांची के ग्रामीण में पिछले दो दिनों से हाथियों का उत्पात जारी है। खलारी के मैकलुस्कीगंज से सटे चंदवा के गांवों तथा मंगलवार रात खलारी के मायापुर व हुटाप पंचायत के गांवों में जंगली हाथियों का एक झुंड ने खूब उत्पात मचाया।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 02:13 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 02:13 PM (IST)
Jharkhand: रांची के ग्रामीण इलाकों में हाथियों का उत्पात, एक दर्जन घरों को किया क्षतिग्रस्त, लोगों में दहशत
रांची के ग्रामीण इलाकों में हाथियों का उत्पात। जागरण

खलारी, जासं । रांची के ग्रामीण में पिछले हाथियों का उत्पात अब भी जारी है। बीती रात मंगलवार को खलारी के मैकलुस्कीगंज से सटे चंदवा तथा खलारी के मायापुर व हुटाप पंचायत के गांवों में जंगली हाथियों के एक झुंड ने खूब उत्पात मचाया। हाथियों के झुंड ने लगभग एक दर्जन घरों को भी क्षतिग्रस्त किया। घर में रखे अनाज को नुकसान पहुंचाया। साथ ही गेहूं, आलू व मटर की फसल को भी नुकसान पहुंचाया। ग्रामीणों के मुताबिक झुंड में 12 बड़े व 10 छोटे हाथी हैं।

खलारी प्रखंड के मायापुर पंचायत के मसूरी खांड़ में सकरा गंझू, प्रेमदान कुजूर, हेमन्त कुजूर का घर ढाह दिया। सलान कंडोलना का गेंहू, मटर, आलू खेती क्षतिग्रस्त कर दिया। रात करीब 11 बजे हुटाप के चोरया कोचा स्थित लालू लोहरा का घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। हाथियों का झुंड देर तक उत्पात मचाता रहा। घर में रखा करीब 10 क्विंटल धान खा गए तथा चारो ओर बिखेर दिया। हाथियों ने घर के चारो ओर से हमला किया है। लालू लोहरा का परिवार देर रात तक अपने घर से दूर हटकर अपने घर पर हाथियो का उत्पात देखते रहे। लालू लोहरा के पुत्र ष्याम लोहरा ने बताया कि बगल के गांव में हाथी आने की सूचना पर वे लोग अपने घर के चारो ओर आग जलाकर रखे थे। परंतु हाथियों को इससे फर्क नहीं पड़ा और वे घर पर हमला कर दिए। छापर टोला में कल्लू अंसारी के घर का चारदीवारी ढाह दिया। ग्रामीणों ने स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी से मुआवजे की मांग की है।

अभी खलारी के मचवाटांड़ के निकट जंगल में ठहरा हुआ है हाथियों का झुंड

जंगली हाथियों का झुंड खलारी के मचवाटांड़ के निकट जंगल में ठहरा हुआ है। हाथियों को देखने के लिए सुबह से ही आसपास के ग्रामीण खलारी-बलथरवा सड़क पर जमे रहे। कुछ उत्साहित युवक पेड़ पर चढ़कर हाथी को देख रहे थे। रातभर उत्पात मचाने के बाद हाथी दिन में विश्राम करते दिखे। इधर वन विभाग की ओर से वनरक्षियों का दल हाथियों पर नजर रखे हुए है।

मैकलुस्कीगंज से सटे चंदवा के गांवों में मचाया उत्पात

जंगली हाथियों का झुंड सोमवार रात मैकलुस्कीगंज से सटे चंदवा के गांवों में खूब उत्पात मचाया। हाथी रात 12 बजे डुमारो पंचायत के बैलगड़ा महुआटांड़ पहुंच गए। ग्रामीण अपने अपने घर में सोए हुए थे। हाथियों के चिंघाड़ने से गांव के लोगों में अफरा तरफी मच गई। ग्रामीण अपना अपना घर छोड़कर भाग खड़े हुए। इसके बाद हाथियों ने वहां उत्पात मचाया। सूचना मिलने पर निकट के सांतिटांड गांव के लोग मशाल जलाकर हाथियों को भगाने में मदद किए। बैलगाड़ा महुआटांड़ निवासी महादेव मुंडा के पुत्र लखन मुंडा ने बताया की हाथियों ने उसके घर को चारों ओर से घेर लिया था। घर को तोड़ा तथा घर में रखा अनाज चावल, मकई, चना खा गए और बर्बाद कर दिया।

तुलसी यादव के खेत में केला, आलू, बैंगन की फसल को बर्बाद किया है। मनोज यादव का लगभग एक एकड़ में लगे गेहूं का फसल बर्बाद कर दिया। महावीर यादव का लगभग 70 डिसमिल में लगा फसल हाथियों ने बर्बाद कर दिया। तमिल मुंडा पिता इसवा मुंडा के खेत में लगे आलू फसल को कोड़कर हाथियों ने बड़े ही मजे से खाया। बाद में घर को भी चारों तरफ से ढाह दिया। हाथियों ने तमिल मुंडा के घर को काफी नुकसान पहुंचाया है। घर में रखा अनाज खा गए व बर्बाद कर दिया। घर में रखे कुर्सी, चौकी, बर्तन आदि को तोड़ कर कर बर्बाद कर दिया है। हाथी रात में ही मैकलुस्कीगंज के कोनका जंगल के तरफ आ गए थे।

chat bot
आपका साथी