सोनाहातू में हाथियों ने विद्यालय के दरवाजे-खिड़कियों को तोड़ा

तमाड़ वन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सोनाहातू प्रखंड के नरसिंह लोवाडीह गाव स्थित

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 06:00 AM (IST)
सोनाहातू में हाथियों ने विद्यालय के दरवाजे-खिड़कियों को तोड़ा
सोनाहातू में हाथियों ने विद्यालय के दरवाजे-खिड़कियों को तोड़ा

संसू, सोनाहातू : तमाड़ वन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सोनाहातू प्रखंड के नरसिंह लोवाडीह गाव स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के कार्यालय को जंगली हाथियों ने मंगलवार की रात तोड़ दिया। इतना ही नहीं हाथियों ने दफ्तर की दोनों खिड़कियों एवं दरवाजे को भी तोड़ डाला। साथ ही वहा रखी गई आवश्यक सामग्री जैसी किताब, कापी, कागज आदि को भी नुकसान पहुंचाया। दफ्तर में रखे गए मध्याह्न भोजन योजना के लगभग एक बोरा चावल को भी खाकर बर्बाद कर दिया।

घटना मंगलवार की रात लगभग एक बजे की बताई जा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि एक ही विशालकाय जंगली हाथी झुंड से अलग होकर अकेले विचरण करता है। वह जंगली हाथी सबसे ज्यादा उत्पात मचाता है। पर, आज स्कूल में दो जंगली हाथियों ने धावा बोल कर उत्पात मचाया। स्कूल में दरवाजे-खिड़की को तोड़ने की सूचना ग्रामीणों को बुधवार की सुबह को हुई। ग्रामीणों ने स्कूल में कार्यरत गाव की ही पारा शिक्षिका सरस्वती देवी को इसकी सूचना दी। पारा शिक्षिका ने प्रधानाध्यापक जितेंद्र बहादुर सिंह एवं लादुपडीह गाव के स्कूल में कार्यरत पारा शिक्षक गणपति महतो सूचना को इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही पारा शिक्षक गणपति महतो तुरंत स्कूल पहुंचे और नुकसान को देखते हुए संबंधित संकुल साधनसेवी विभूति भूषण मेहता एवं शिक्षा विभाग को दे दी।

-----

दहशत में रह रहे हैं ग्रामीण

इधर जंगली हाथियों के आतंक से सोनाहातू पूर्वी क्षेत्र के ग्रामीण इन दिनों काफी दशहत में रह रहे हैं। हाथियों ने किसानों के धान बिचड़े व सब्जी फसलों को प्रतिदिन रौंदकर तहस-नहस कर रहे हैं। जंगली हाथियों ने एक सप्ताह पहले प्राथमिक विद्यालय राणाडीह की चारदीवारी को ध्वस्त कर दरवाजे-खिड़की को भी तोड़ दिया था। इससे ग्रामीण तंग आ चुके हैं। पर, करें भी तो क्या। बस थक हार कर चुप बैठे हैं।

chat bot
आपका साथी