रांची में 25 फीट गहरे कुएं में गिरा हाथी, रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटा वन विभाग

राजधानी रांची के लापुंग के पोकटा गांव में सोमवार की अहले सुबह एक जंगली हाथी लच्छू पहान के 20 से 25 फीट गहरे कुएं में गिर गया । ग्रामीणों ने बताया कि सुबह छह बजे के आसपास जंगली हाथी गांव में घुस गया।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 09:11 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 01:56 PM (IST)
रांची में 25 फीट गहरे कुएं में गिरा हाथी, रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटा वन विभाग
रांची में कुएं में गिरा हाथी, लोगों की लगी भीड़। जागरण

रांची/लापुंग, जेएनएन । राजधानी रांची के लापुंग के पोकटा गांव में सोमवार की अहले सुबह एक जंगली हाथी लच्छू पहान के  20 से 25 फीट गहरे कुएं में गिर गया । ग्रामीणों ने बताया कि सुबह छह बजे के आसपास जंगली  हाथी पोकटा गांव में घुस गया। इस दौरान ग्रामीणों को हल्ला करता देख जंगली हाथी दौड़ाने लगा और इसी दौरान खेत में बने कुएं में गिर गया। इसके बाद ग्रामीणों ने वन विभाग को हाथी के कुएं में गिरने की सूचना दी। इधर, वन विभाग की रेस्क्यू टीम पहुंच कर जेसीबी के सहारे रास्ता बना कर हाथी को कुएं से निकालने की कोशिश में जुटी है। ग्रामीणों ने बताया की इन दिनों लापुंग क्षेत्र में दो जंगली हाथी पहुंचे हुए हैं। जो लगातार कही फसलों को तो किसी के घरों को क्षति पहुंचा रहा है। बताया जा रहा है की इन्ही दो हाथी में से एक हाथी कुआं में गिरा हैं।

बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से लापुंग इलाके में जंगली हाथी का दल आया हुआ है। इलाके के लोग पूरी पूरी रात जागकर अपने घर और खेतों को बचाने के लिए पहरा दे रहे हैं। सोमवार की सुबह गांव के लोग अपने खेतों की तरफ जा रहे थे। उन्होंने देखा कि एक हाथी कुएं में गिरा हुआ है। थोड़ी देर में सूचना जंगल में आग की तरह फैल गई। इसके बाद लोगों ने हाथी की जान बचाने के लिए वन विभाग से मदद लेने का फैसला किया।

ज्ञात हो कि प्रखंड के कई गांव में हाथियों ने आतंक मचाया हुआ। कई ग्रामीणों के घरों को तोड़ दिया है। घर में रखा धान खा गए हैं। खेतों में लगी सब्जी और तरबूज के फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है। इसके बावजूद हाथियों को गांव से निकालने के लिए वन विभाग की तरफ से कोई ठोस पहल नहीं की गई थी। घटना की सूचना मिलने के बाद वन विभाग के लोगों ने गांव वालों को ताकीद किया है कि वह टीम के पहुंचने तक किसी प्रकार का कोई जोखिम भरा कार्य न करें। इससे हाथी की जान को खतरा पैदा हो सकता है। विभाग इसके लिए विशेषज्ञों को लेकर मौके पर पहुंचेगा।

chat bot
आपका साथी