बिजली वितरण निगम 5.8 लाख ग्रामीण उपभोक्ताओं से ब्याज रहित किस्तों में लेगा बकाया बिल

बिजली वितरण निगम के अनुसार ग्रामीण इलाकों में करीब 5.8 लाख बिजली उपभोक्ताओं का बिल बकाया है। इसमें से कई ग्राहक ऐसे हैं जिन्होंने कई महीनों से विभिन्न कारणों से बिल का भुगतान नहीं किया है। ऐसे ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए एक मुश्त जमा योजना की शुरूआत की।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:28 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:28 AM (IST)
बिजली वितरण निगम 5.8 लाख ग्रामीण उपभोक्ताओं से ब्याज रहित किस्तों में लेगा बकाया बिल
बिजली वितरण निगम 5.8 लाख ग्रामीण उपभोक्ताओं से ब्याज रहित किस्तों में लेगा बकाया बिल। जागरण

रांची, जासं। बिजली वितरण निगम के अनुसार ग्रामीण इलाकों में करीब 5.8 लाख बिजली उपभोक्ताओं का बिल बकाया है। इसमें से कई ग्राहक ऐसे हैं जिन्होंने कई महीनों से विभिन्न कारणों से बिल का भुगतान नहीं किया है। ऐसे ग्राहकों को प्रोत्साहित करने और राहत देकर बिल की वसूली के लिए निगम ने एक मुश्त जमा योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत कोई भी ग्रामीण ग्राहक विद्युत उपभोक्ता 31 मई तक का अपना बकाया बिल ब्याज रहित जाम कर सकता है।

इसके साथ ही ग्रामीण विद्युत उपभोक्ताओं को और राहत देने के लिए निगम ने किश्त की भी व्यवस्था की है। वैसे ग्रामीण उपभोक्ता जो एक बार में अपने बिल का भुगतान नहीं कर सकते हैं। वो ग्राहक चार किस्तों में अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं। हालांकि ग्राहक को पहले किस्त के रूप में अपने बकाया राशि का 40 प्रतिशत जमा करना होगा। इसके बाद बाकि के 60 प्रतिशत राशि को तीन किस्तों में जमा किया जा सकेगा।

बिजली वितरण निगम के रांची सर्किल के जीएम प्रभात कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में निगम पर आर्थिक दबाव काफी ज्यादा है। ऐसे में हर तरह निगम अपने बकाया राशि की वसूली के लिए ड्राइव चला रहा है। इसी के तहत इस योजना को शुरू की गयी है। इस योजना का लाभ ग्रामीण आज से 31सितंबर तक ले सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल रांची ही नहीं, खूंटी, गुमला, लोहरदगा और सिमडेगा के उपभोक्ता भी ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए ग्राहक किसी भी नजदीकी सहायक विद्युत अभियंता या विद्युत कार्यपालक अभियंता के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

प्रभात कुमार ने बताया कि शहरी इलाकों में भी कई बड़े बकाएदार हैं। ऐसे में उनसे भी बकाया राशि वसूली के लिए ड्राइव चलाया जा रहा है। इसके तहत ग्राहकों से आनस्पाट बकाया की वसूली की जा रही है अथवा फाइन काटकर उनका बिजली का कनेक्शन काटा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी