बिगड़े मौसम में चरमराई बिजली आपूर्ति, गहराया बिजली संकट

मौसम के खराब मिजाज ने राज्य में बिजली की स्थिति बिगाड़ दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 01:21 AM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 01:21 AM (IST)
बिगड़े मौसम में चरमराई बिजली आपूर्ति, गहराया बिजली संकट
बिगड़े मौसम में चरमराई बिजली आपूर्ति, गहराया बिजली संकट

राज्य ब्यूरो, रांची : मौसम के खराब मिजाज ने राज्य में बिजली की स्थिति बिगाड़ दी है। गुरुवार की देर रात से हीं इसका असर पड़ना शुरू हो गया था। तेज आंधी और बारिश की बौछार के कारण राजधानी रांची समेत पूरे राज्य में बिजली की आपूर्ति पर बुरा असर पड़ा। कई स्थानों पर फीडर ब्रेक डाउन हुआ। इनसुलेटर और केबुल पंक्चर की शिकायतें भी सामने आई। एक जगह गड़बड़ी ठीक होती तो दूसरे जगह से शिकायतें आने लगती। छुंट्टी के बावजूद अधिकारियों की टीम ने पूरी स्थिति पर निगरानी रखी। मुख्यालय स्तर से निर्देश जारी किए गए। निदेशक (जनसंपर्क) एमपी यादव के मुताबिक लगातार आंधी-बारिश के कारण पूरे राज्य में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है। इनसुलेटर पंक्चर की काफी शिकायतें मिली है। कई जगहों पर ब्रेक डाउन हुआ है। मुख्यालय लगातार स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश में लगा हुआ है।

हालांकि प्रतिकूल मौसम के बावजूद बिजली की मौजूदगी सामान्य दिनों की तरह रही। स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर के मुताबिक शुक्रवार को राज्य में 884 मेगावाट बिजली की उपलब्धता रही जबकि मांग 820 मेगावाट की थी। टीटीपीएस की एक यूनिट से उत्पादन नहीं हो पाया। हाल के दिनों में बेहतर बिजली उत्पादन कर रहा सिकिदरी हाइडल भी शुक्रवार को ठप रहा। सेंट्रल पूल से 669 मेगावाट बिजली राज्य को मिली। ---------

राज्य में बिजली की स्थिति

डीवीसी के कमाड क्षेत्र के बोकारो जिले में वर्तमान में औसतन 8 घंटे भी बिजली नहीं

-धनबाद में गुरुवार को 10 घटे बिजली नहीं थी और शुक्रवार को भी घंटों के कट लगते रहे।

- गोड्डा में गुरुवार रात 12 बजे बिजली गई जो तकरीबन नौ घंटे बाद शुक्रवार सुबह नौ बजे के पास आयी।

-हजारीबाग में कई-कई घंटों के कट लगते रहे। वहीं साहिबगंज जिले में बिजली की आपूर्ति काफी कम रही।

-सिमडेगा जिले में घंटों बिजली बाधित रही।

डीवीसी प्रबंधन ने राज्य बिजली वितरण निगम पर बकाये का दबाव बनाने के लिए कटौती की है। डीवीसी का निगम पर 3354 करोड़ रुपये बकाया है।

chat bot
आपका साथी