GOOD NEWS : एप के जरिए घर पर खुद से जेनरेट करें अपना बिजली बिल, आनलाइन मोड में करें भुगतान

झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने घर बैठे बिजली का बिल जमा करने की सुविधा दी है। दरअसल बिजली विभाग ने जेबीवीएनएल ईजी बिल मोबाइल एप लांच कर दिया है। उपभोक्ता इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैंघर बैठे बिजली का बिल जमा कर सकते हैं।

By Sanjay Kumar SinhaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:15 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:15 AM (IST)
GOOD NEWS : एप के जरिए घर पर खुद से जेनरेट करें अपना बिजली बिल, आनलाइन मोड में करें भुगतान
झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने लांच किया है एप।

मुजतबा हैदर रिजवी, रांची : झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने घर बैठे बिजली का बिल जमा करने की सुविधा दी है। दरअसल, बिजली विभाग ने जेबीवीएनएल ईजी बिल मोबाइल एप लांच कर दिया है। उपभोक्ता इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इसके जरिए घर बैठे बिजली का बिल जमा कर सकते हैं। झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के रांची सर्किल के महाप्रबंधक प्रभात कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस एप के जरिए उपभोक्ता अपना बिजली का बिल देख सकते हैं और उसे ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग या अन्य सुविधाओं का उपयोग करते हुए जमा भी कर सकते हैं। 

सभी उपभोक्ताओं तक बिल नहीं पहुंच पा रहा, इसलिए लांच किया गया एप : राजधानी में बिजली विभाग के 3.50 लाख उपभोक्ता हैं। ग्रामीण इलाके में तीन लाख के करीब उपभोक्ता हैं। राजधानी में 55 एटीपी मशीनें हैं। इन मशीनों के जरिए उपभोक्ता बिजली का बिल जमा करते हैं। लेकिन कोरोना के काल में बहुत सारे लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं। इसलिए उनके सामने बिजली का बिल जमा करने की दिक्कत है। बिजली विभाग भी उपभोक्ताओं तक बिजली का बिल नहीं पहुंचा पा रहा है। इसीलिए यह बिल ऐप लांच किया गया है।

ऐसे जेनरेट करें अपना बिल 

एप डाउनलोड करने के बाद उपभोक्ता को इसमें लॉग इन और रजिस्टर करना होगा। 

लॉग इन करने के बाद बिल जमा करने के लिए उपभोक्ता को पहले अपना बिल जानना होगा। 

इसके लिए उपभोक्ता अपने मीटर के सामने जाएंगे और एप के जरिए मीटर की फोटो लेंगे। 

मीटर की फोटो ऐसी लेनी होगी ताकि मीटर रीडिंग नजर आए। 

 फोटो अपलोड करने के बाद उपभोक्ता को मीटर रीडिंग भी फीड करनी होगी। 

इसके बाद जेनरेट बिल का ऑप्शन आएगा। 

इस पर क्लिक करते ही उपभोक्ता का बिल बनकर तैयार हो जाएगा और स्क्रीन पर नजर आएगा। 

इसके बाद बिल पे करने का ऑप्शन आएगा।

बिल पे करने के लिए उपभोक्ता को इस पर क्लिक करना होगा। फिर अपना इंटरनेट बैंकिंग या अन्य सुविधाओं का उपयोग करते हुए बिल जमा कर दें। 

24 घंटे काम करेगा एप

बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह एप 24 घंटे काम करेगा। उपभोक्ता कभी भी इस एप के जरिए अपना बिल जमा कर सकते हैं। यह एप आधी रात को भी काम करेगा।

खत्म हो जाएगी गड़बड़ी की संभावना : अक्सर बिजली उपभोक्ता शिकायत करते हैं कि उनका बिल अधिक आ गया है। जबकि मीटर रीडिंग कम है। लेकिन इस एप के जरिए बिल जमा करने से गड़बड़ी की संभावना खत्म हो जाएगी। बिजली विभाग के अधिकारी कहते हैं कि उपभोक्ता खुद ही बिल तैयार करेगा और उसे जमा करेगा। ऐसे में गड़बड़ी नहीं होगी। 

chat bot
आपका साथी