Electric Scooter: लंबी चलेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी, अपनाएं ये तरीके और रखें इन बातों का ध्‍यान

Electric Scooter News Jharkhand News एक इलेक्ट्रिक स्कूटर कितना किफायती साबित होगा यह उसकी चार्जिंग क्षमता और चार्ज होने में लगने वाले समय पर निर्भर करता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर कितनी दूर तक जा सकती है इसे राइड के दौरान जांचना चाहिए।

Sujeet Kumar SumanFri, 12 Nov 2021 07:54 AM (IST)
Electric Scooter News, Jharkhand News इलेक्ट्रिक स्कूटर कितनी दूर तक जा सकती है, इसे राइड के दौरान जांचना चाहिए।

रांची, जासं। राजधानी रांची में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग तेजी से बढ़ रही है। इलेक्ट्रिक स्कूटर से न सिर्फ ईंधन और पैसों की बचत होती है, बल्कि यह रखरखाव में भी आसान है। हालांकि एक इलेक्ट्रिक स्कूटर कितना किफायती साबित होगा, यह उसकी चार्जिंग क्षमता और चार्ज होने में लगने वाले समय पर निर्भर करता है। लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओर बढ़ रहा है। लेकिन रखरखाव को लेकर लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में, उचित देखरेख के अभाव में इसकी बैटरी की लाइफ तेजी से समाप्त हो सकती है। ऑटो एक्सपर्ट के मुताबिक अगर कुछ बातों का ख्याल रखा जाए, तो इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी बिना जल्दी खराब हुए लंबे समय तक चल सकती है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी क्षमता और रेंज को जानना जरूरी

ऑटो एक्सपर्ट कहते हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के दौरान सबसे पहले इसकी बैटरी क्षमता और रेंज को जानना जरूरी है। इलेक्ट्रिक स्कूटर कितनी दूर तक जा सकती है, इसे राइड के दौरान जांचना चाहिए। इससे बैटरी की क्षमता का अंदाजा लगाया जा सकेगा। वहीं, अगर किसी वजह से कंपनी द्वारा इस विषय में सही जानकारी नहीं दी गई है, तो सबसे पहले इसकी जांच आवश्यक है। वोल्टेज द्वारा एंपीयर/घंटे को गुणा कर इसकी गणना की जा सकती है।

स्कूटर की बैटरी चार्ज पूरी तरह से खत्म करने से बचें

एक्सपर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी लंबे समय तक चले, इसके लिए चालक को हमेशा इस बात का ख्याल रहना चाहिए कि उसकी बैटरी की चार्ज पूरी तरह से खत्म न हो। हर राइड या सफर के बाद से चार्ज अवश्य करना चाहिए। वहीं, चढ़ाई के दौरान इलेक्ट्रिक स्कूटर तेज गति से दौड़ाने से बचें। हमेशा यह ध्यान रहे कि इसकी बैटरी 10 से 40 प्रतिशत चार्ज से ऊपर ही रहे।

ओवरचार्ज न करें

हालांकि इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी का नियमित तौर पर चार्ज करना जरूरी है। लेकिन इसके साथ ही यह भी ध्यान देना आवश्यक है कि इसे ओवरचार्ज न करें। विशेषज्ञ कहते हैं कि पूरी तरह से चार्ज होने के बाद इसे प्लग या केबल से निकाल देना चाहिए।

सही चार्जर का ही करें इस्तेमाल

विशेषज्ञों के अनुसार हर राइड के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को चार्ज करने से उसकी बैटरी डिस्चार्ज होने से बचेगी, जो लंबे समय तक चलने के लिए फायदेमंद है। यहां यह भी ध्यान में रखना बेहद जरूरी है कि बैटरी चार्जिंग के लिए सही एवं ओरिजि‍नल चार्जर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। लोकल चार्जर का इस्तेमाल बैटरी की लाइफ के लिए नुकसानदायक ही साबित होगा।

नहीं चलाने की स्थिति में भी बैटरी को रखें चार्ज

इलेक्ट्रिक स्कूटर नहीं चलाने की स्थिति में भी इसकी बैटरी कम से कम 40-50 प्रतिशत चार्ज पर जरूर होनी चाहिए। लिथियम आयन बैटरी लंबे समय तक चलती है, इसलिए इस्तेमाल में न होने पर भी इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को कम से कम हर 30 दिनों में चार्ज जरूर करना चाहिए।

सर्दियों में इलेक्ट्रिक स्कूटर को अधिक लंबे समय तक धूप में न रखें

लिथियम आयन बैटरी बहुत गर्म या ठंडे तापमान पर अच्छा रिस्पांस नहीं देती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक स्कूटर को अधिक लंबे समय तक धूप में न रखें। ऑटो एक्सपर्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर या बैटरी को सही टेंपरेचर पर रखने की सलाह देते हैं।

प्रतिक्रि‍या

इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को पूरी तरह से चार्ज रखने के लिए इसके इस्तेमाल के साथ ही चार्ज करने की आदत अवश्य बनाएं। वहीं, विद्युत के झटके से बचने के लिए चार्जर में पानी न दें। -राजेश कुमार, ऑटो एक्सपर्ट।

इलेक्ट्रिक स्कूटर रेगुलर ड्राइव पर नहीं ले जाने की स्थिति में भी नियमित तौर पर उसकी बैटरी की चार्जिंग जरूरी है। रेगुलर चार्ज करने से बैटरी लंबे समय तक चलती है। -अभिषेक कुमार, ऑटो एक्सपर्ट।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.