Lok Sabha Election 2019: आयोग की सख्‍ती, ड्रग डीलर्स को चुनाव तक नहीं मिलेगा पैरोल

Lok Sabha Election 2019. भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य सरकार को ऐसे अपराधियों पर कड़ी निगरानी रखने और अति विशेष परिस्थति में ही पैरोल देने का सख्‍त निर्देश दिया है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 20 Apr 2019 12:42 PM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2019 12:42 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019: आयोग की सख्‍ती, ड्रग डीलर्स को चुनाव तक नहीं मिलेगा पैरोल
Lok Sabha Election 2019: आयोग की सख्‍ती, ड्रग डीलर्स को चुनाव तक नहीं मिलेगा पैरोल

रांची, राज्य ब्यूरो। Lok Sabha Election 2019 - सजा काट रहे या जेल में बंद ड्रग अपराधी लोकसभा चुनाव तक पैरोल पर नहीं छूट सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने इसे लेकर राज्य सरकार को सख्त निर्देश दिया है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, ऐसे अपराधियों को अति विशेष परिस्थितियों में ही पैरोल की स्वीकृति दी जा सकती है। लेकिन इसकी पूर्व सूचना पुलिस और ड्रग लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसी को देनी होगी।

इस बारे में नेशनल क्राइम ब्रांच के जोनल यूनिट को भी जानकारी देनी होगी। साथ ही इसपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से ही अनुमति लेनी होगी। आयोग ने ऐसे अपराधियों को पैरोल की स्वीकृति देने के बाद उनकी गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने का भी निर्देश दिया है। यदि उनकी गतिविधियां संदिग्ध रहीं तो पैरोल की स्वीकृति अविलंब रद की जाएगी।

जिला निर्वाची पदाधिकारी भी ऐसे अपराधियों के बारे में जानकारी संबंधित क्षेत्र के पर्यवेक्षकों को देंगे। अन्य अपराधियों को भी गंभीर परिस्थितियों में ही पैरोल मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की स्वीकृति पर दिया जा सकेगा। ऐसे अपराधी चुनाव संबंधित गतिविधियों में भाग नहीं ले सकते। 

अनिल शर्मा को मिल चुका है पैरोल
रंगदारी-हत्या सहित कई गंभीर कांडों के दोषी आजीवन कारावास की सजा काट रहे अनिल शर्मा को इस चुनाव में पैरोल की स्वीकृति मिल चुकी है। उसके पिता के निधन होने पर इसी 15 अप्रैल को उसे कड़ी सुरक्षा के बीच दुमका केंद्रीय कारा से दो दिनों के लिए रांची लाया गया था। इसके लिए निर्वाचन आयोग की अनुमति ली गई थी। उसे अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होकर पिता को मुखाग्नि देनी थी।

chat bot
आपका साथी