Covid Care: देश में 51 कोविड केयर सेंटर शुरू कर रहा एकल अभियान

Covid Care जरूरतमंदों को सहयोग के लिए एकल अभियान बड़ी तैयारी कर चुका है। झारखंड उत्तर प्रदेश राजस्थान गुजरात बिहार जम्मूकश्मीर मध्यप्रदेश ओडिशा बंगाल असम हिमाचल प्रदेश व महाराष्ट्र के 51 स्थानों पर एकल सेवा केंद्र की ओर से कोविड केयर सेंटर शुरू करने की तैयारी हो चुकी है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 05:48 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 05:48 PM (IST)
Covid Care: देश में 51 कोविड केयर सेंटर शुरू कर रहा एकल अभियान
गिरीडीह में एकल ग्रामोत्थान फाउंडेशन के प्रशिक्षण केंद्र को कोविड केयर सेंटर बनाया गया है।

-सभी एकल सेवा केंद्रों पर रखी जाएगी चार-चार आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन, अमेरिका से मंगवाई गई 200 मशीनें

-सभी केंद्रों पर शुरू में पांच से 10 बेड की रहेगी व्यवस्था, जरूरत के अनुसार बढाई जाएगी संख्या- ग्रामीणों के लिए एकल के कोविड केयर सेंटर में मिलेगी मुफ्त सुविधा

संजय कुमार, रांची । कोरोना संक्रमण के कारण फैली इस महामारी में संक्रमितों के साथ-साथ जरूरतमंदों को सहयोग करने के लिए एकल अभियान बड़ी तैयारी कर चुका है।  झारखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, बिहार, जम्मूकश्मीर  मध्यप्रदेश, ओडिशा, बंगाल, असम, हिमाचल प्रदेश व महाराष्ट्र के 51 स्थानों पर एकल सेवा केंद्र की ओर से कोविड केयर सेंटर  शुरू करने की तैयारी हो चुकी है। सभी सेंटर एकल अभियान के ग्रामोत्थान फाउंडेशन की ओर से चल रहे प्रशिक्षण केंद्रों, एकल प्रशिक्षण केंद्र और एकल आरोग्य योजना के  कार्यालय आदि जगहों में खोले जा रहे हैं। 

सभी सेंटरों पर शुरुआत में पांच से लेकर 10 बेड  की व्यवस्था की जाएगी, जिसकी संख्या आवश्यकतानुसार बढाई जाएगी।  सभी सेंटरों पर आक्सीजन के लिए 4-4 आक्सीजन कंसट्रेटर मशीन के साथ साथ  दो -दो पारामेडिकल स्टाफ उपस्थित रहेंगे। दवा से लेकर भोजन तक की सभी सुविधाएं यहां निश्शुल्क रहेंगी।  कोविड सेंटरों के लिए 200 मशीन अमेरिका से मंगवा ली गई है। सभी सेंटर को किसी न किसी अस्पताल के साथ संबद़ध किया जाएगा।  इसके साथ ही एकल से जुड़े चिकित्सक यहां आनलाइन उपलब्ध रहेंगे।

ग्रामीणों के लिए होंगी सभी सुविधाएं निश्‍शुल्‍क

ग्रामोत्थान योजना के राष्ट्रीय संयोजक ललन शर्मा ने कहा कि सभी निश्शुल्क सुविधाएं केवल ग्रामीणों के लिए रहेंगी। शहर के लोगों को तो सुविधाएं मिल जा रही है,गांव के लोगों को परेशानी है। इसके लिए हमलोग कोविड सेंटर की शुरुआत करने जा रहे हैं। इसके साथ ही शुरुआत में देश के वैसे 7000 गांवों में जहां एकल के कार्यकर्ता हैं, आक्सीमीटर और थर्मामीटर भी भेजा जा रहा है, ताकि लोग अपनी जांच कर सके।

निश्शुल्क चिकित्सकीय सलाह के लिए 12 काल सेंटर शुरू

ललन शर्मा ने कहा कि कोविड से संबंधित निश्शुल्क  चिकित्सकीय सलाह देने के लिए एकल आरोग्य हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है। यह नंबर है 01141236457, इस नंबर पर पूरे देश में कहीं से भी किसी भी भाषा में फोन किया जा सकता है। लोगों के प्रश्‍नों का जवाब देने के लिए 12 काल सेंटर शुरू किए गए हैं। आयुर्वेद, होम्योपैथिक व एलोपैथिक से संबंधित लगभग 1500 चिकित्सक इस अभियान से जुड़े हैं।

चार लाख मास्क का किया जाएगा वितरण

इस बार आमलोगों के बीच चार लाख मास्क बांटने की योजना है। इसे तैयार करने के लिए कपङे का दे दिया गया है। जरूरत के अनुसार इसकी संख्या बाद में बढ़ाई जाएगी। इस काम में 600 महिलाएं व युवतियां लगाई गई. हैं।शर्मा ने कहा कि पिछले वर्ष हमलोगों ने 25 लाख से अधिक मास्क और स्वयं से तैयार करवाकर सैनिटाइजर का वितरण किया था।

chat bot
आपका साथी