फिलहाल स्थगित रहेगा धनबाद में आठ लेन सड़क का निर्माण

राची धनबाद में गोल बिल्डिंग से काको मोड़ तक बन रही झारखंड की पहली आठ लेन सड़क का निर्माण कार्य तत्काल रोक दिया गया है। इस संबंध में नगर विकास एवं आवास विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं। विभाग ने इस परियोजना को बहुत महंगा माना है और सड़क जाम से मुक्ति के लिए इससे इतर आरओबी एवं फ्लाईओवर जैसी योजनाओं पर अधिक फोकस करने के लिए कहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 04:00 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 06:13 AM (IST)
फिलहाल स्थगित रहेगा धनबाद में आठ लेन सड़क का निर्माण
फिलहाल स्थगित रहेगा धनबाद में आठ लेन सड़क का निर्माण

राची : धनबाद में गोल बिल्डिंग से काको मोड़ तक बन रही झारखंड की पहली आठ लेन सड़क का निर्माण कार्य तत्काल रोक दिया गया है। इस संबंध में नगर विकास एवं आवास विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं। विभाग ने इस परियोजना को बहुत महंगा माना है और सड़क जाम से मुक्ति के लिए इससे इतर आरओबी एवं फ्लाईओवर जैसी योजनाओं पर अधिक फोकस करने के लिए कहा है।

लगभग 20 किलोमीटर की यह सड़क 410 करोड़ रुपये की लागत से बन रही थी और इसके लिए विश्व बैंक से ऋण भी लिया गया था। विभाग ने कुछ दिनों पहले स्टेट हाईवे अथॉरिटी ऑफ झारखंड को इस संदर्भ में पत्र लिखकर अविलंब निर्माण कार्य रोकने का निर्देश दे दिया है। ज्ञात हो कि इस सड़क को लेकर भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मराडी मुद्दा बना रहे हैं और उन्होंने हेमंत सरकार पर इस बहाने हमला भी किया है।

शुक्रवार को नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि पूर्व में धनबाद नगर निगम क्षेत्र से जुड़े कुछ जन प्रतिनिधियों ने ही इस सड़क की उपयोगिता पर सवाल खड़े किए थे। इसके बाद स्थानीय जिला प्रशासन के पदाधिकारियों से भी इस सड़क की उपयोगिता पर राय ली गई थी। बताया गया कि वर्तमान समय में इस सड़क निर्माण से ज्यादा जरूरी है कि बढ़ती आबादी तथा लगातार गाड़ियों की संख्या में हो रही वृद्धि से उत्पन्न ट्रैफिक जाम से निजात के लिए फ्लाईओवर और रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) निर्माण को प्राथमिकता दी जाए। सभी की राय के बाद ही राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग ने निर्णय लिया कि इस सड़क का निर्माण फिलहाल स्थगित कर दिया जाए। नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने बताया कि विश्व बैंक संपोषित योजना के तहत बीस किमी तक के इस सड़क निर्माण में लगभग 410.5 करोड़ रुपया की लागत आएगी, जो कि अभी स्थगित कर दिया गया है। बहुत जल्द विभाग विश्व बैंक के प्रतिनिधियों के साथ संयुक्त रूप से इस सड़क के निर्माण से संबंधित समीक्षा करेगा और उसके बाद ही कुछ ठोस निर्णय लिया जाएगा।

गौरतलब है कि झारखंड म्युनिसिपल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के अंतर्गत विश्व बैंक के सहयोग से इस सड़क का निर्माण शुरू हुआ था। इस सड़क के निर्माण मे आने वाले खर्च का 70 प्रतिशत हिस्सा विश्व बैंक को देय है, जो सस्ते दर पर ऋण के रूप में मिलेगा। वहीं, राज्याश के तौर पर राज्य सरकार को 30 प्रतिशत राशि खर्च करनी है। इस सड़क में चार लेन के मुख्य मार्ग के साथ साथ दोनो छोर पर सíवस लेन, साइकिल ट्रैक, मार्ग के मध्य में पौधारोपण का प्रावधान है। वहीं, कवर ड्रेन के ऊपर फुटपाथ व यूटिलिटी डक्ट बनाने का प्रावधान भी किया गया है।

------------------

chat bot
आपका साथी