Eid Mubarak: ईद मुबारक... ईद उल फित्र पर आज मुस्लिम भाई ऐसे दे रहे दिली मुबारकबाद...

Eid Mubarak: ईद मुबारक... ईद उल फित्र आज मनाया जा रहा है। जुमरात को रमजान का चांद नजर आया।

Eid Mubarak शुक्रवार 14 मई को अकीदत व एहतेराम के साथ ईद उल फित्र मनाया जा रहा है। इससे पहले अकीदतमंदों ने नमाज अदा की। मुस्लिम समुदाय इस बार बहुत ही सादगी से ईद उल फित्र मना रहा और महामारी से बचने के लिए विशेष दुआ कर रहा है।

Alok ShahiFri, 14 May 2021 02:43 AM (IST)

रांची, जासं। Eid Mubarak शुक्रवार, 14 मई को अकीदत व एहतेराम के साथ ईद उल फित्र मनाया जा रहा है। इससे पहले अकीदतमंदों ने नमाज अदा की। मुस्लिम समुदाय इस बार बहुत ही सादगी से ईद उल फित्र मना रहा और महामारी से बचने के लिए विशेष दुआ कर रहा है। इदारा- ए-शरीया के नाजिमे आला मौलाना कुतुबुद्दीन रिजवी ने कहा है कि जुमरात को रांची के अलावा रामगढ, हजारीबाग, दुमका, सिवनडीह, जमशेदपुर, मधुपुर, गोला, झिरकी, बरही, डाल्टेनगंज, चाएबासा, लातेहार, लोहरदगा, कोडरमा, गिरिडीह, राजमहल, गोड्डा, पाकुड, बडरवा, मुसाबनी, खुंटी, सिमडीगा, पतरातु, बडकागांव, धनबाद, चतरा, गुमला आदि जगह पर ईद उल फित्र का चांद नजर आया।

इसी के साथ 14 मई को राज्य भर में अकीदत व एहतेराम के साथ ईद उल फित्र की नमाज अदा की जाएगी। नाजिमे आला मौलाना कुतुबुद्दीन रिजवी सरपरस्त मो सईद, सदर सैयद नुरुल एन बरकाती, मुफ्ती अनवर नेजामी, मुफ्ती फैजुल्लाह मिस्बाही, मौलाना जसीमुद्दीन, जाकिर अख्तर, अकीलुर रहमान, दाउद आलम, मौलाना डाक्टर ताजुद्दीन आदि ने राज्य वासियों को हार्दिक बधाई दी है और नाजिमे आला मौलाना कुतुबुद्दीन रिजवी ने मुस्लिम समुदाय से अपील की है कि वह बहुत ही सादगी से ईद उल फित्र मनाएं और महामारी से बचने के लिए विशेष दुआ करते रहें।

पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

रांची पुलिस ने ईद की सुरक्षा के मद्देनजर अलग-अलग इलाकों में फ्लैग मार्च किया। फ्लैग मार्च के जरिए स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का अनुपालन कराने के लिए मुस्तैदी का संदेश दिया। रांची के डोरंडा, मेन रोड, लोअर बाजार सहित कई इलाकों में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया और लोगों को घरों में रहने की अपील की। साथ ही ईद की नमाज घरों में ही अदा करने की अपील की गई। रांची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने लोगों को ईद की मुबारकबाद देते हुए कहा है कि सरकार की गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए ईद मनाएं। ताकि इस कोरोना महामारी से जंग जीता जा सके।

लॉकडाउन को लेकर सभी थानों को विशेष सतर्कता के निर्देश

रांची में ईद को लेकर पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। शहर और आसपास के इलाकों के धार्मिक स्थलों के बाहर और संवेदनशील जगहों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। कचहरी चौक स्थित कंपोजिट कंट्रोल रूम के अलावा चार अस्थाई कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। इनमें कांके थाना, रातू थाना, बेड़ो थाना और डोरंडा थाना में शामिल हैं। ईद की सुरक्षा के लिए सभी पांच कंट्रोल रूप में विशेष रूप से पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। मजिस्ट्रेट भी तैनात होंगे।

सभी पदाधिकारियों को विशेष रूप से सुरक्षाकी हिदायत दी गई है। इसके अलावा जिले भर में 93 ऐसे पॉइंट पर पुलिस की प्रतिनियुक्ति की गई है जहां से लोगों का आना जाना होता है। सभी पॉइंट से पुलिस निगरानी करेगी और बेवजह घूमने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने कहा है कि सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के अनुपालन कराने के साथ किसी प्रकार की विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न हो, इसकी तैयारी की गई है।

मस्जिद और ईदगाह के बजाए घरों में नमाज अदा करने की अपील

एसएसपी सुरेंद्र कुमार ने जिले के सभी मुस्लिम समुदाय के लोगों से अपील की है कि ईदगाह और मस्जिद के बजाए घरों में नमाज पढ़ें। कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें। किसी भी मस्जिद और ईदगाह के आसपा भीड़ नहीं जुटने दें। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.