राजधानी में धूमधाम से मनी ईद मिलादुन्नबी, घर-घर हुआ जश्न

राजधानी में ईद मिलादुन्नबी का त्योहार मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:25 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:25 AM (IST)
राजधानी में धूमधाम से मनी ईद मिलादुन्नबी, घर-घर हुआ जश्न
राजधानी में धूमधाम से मनी ईद मिलादुन्नबी, घर-घर हुआ जश्न

जागरण संवाददाता, रांची : राजधानी में ईद मिलादुन्नबी का त्योहार मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर घर-घर जश्न मना। मोहल्लों में बच्चों ने नाते पाक के तराने गाए। कोरोना के चलते इस साल भी जुलूस नहीं निकाला गया। लेकिन, मोहल्लों में छोटे पैमाने पर महफिल-ए-मिलाद का आयोजन हुआ। कांटा टोली, बरियातू, डोरंडा, हिदपीढ़ी आदि मुस्लिम इलाकों में ईद मिलादुन्नबी के झंडों की बहार रही। झंडियों से इलाके को सजाया गया। कोरोना की वजह से इस बार लोगों ने घरों में ही ईद मिलादुन्नबी का जश्न मनाया। राजधानी में सोमवार की रात से ही इबादत का दौर चला। लोगों ने ईद को लेकर इत्र, टोपी, झंडा आदि की खरीदारी चली। मेन रोड मधुबन मार्केट के पास एदारा ए शरिया के सरपरस्त मो सईद ने पूड़ी सब्जी, मीठा जर्दा, हलुआ आदि का वितरण किया। डोरंडा दरगाह कमेटी के अध्यक्ष हाजी रऊफ, महासचिव मो फारू़ख, शोएब, जावेद, अली अहमद, हाजी जाकिर और दरगाह कमेटी द्वारा डोरंडा में शर्बत, जर्दा, शकरपाला, लड्डू, बिरयानी, फल बांटा गया। थड़पखना मस्जिद के पास, मस्जिद औलिया, ग्वाला टोली चौक, सरफराज चौक, मस्जिद अकबरिया, इस्लामी मरकज, आजाद बस्ती, इस्लाम नगर, गुदरी चौक, कांटा टोली चौक, कुरैशी मोहल्ला, मौलाना आजाद कॉलोनी, मोरहाबादी, डोरंडा मजार शरीफ, यूनुस चौक, दर्जी मोहल्ला, खाजा नगर, और शहर के गली, चौक चौराहों में सुबह से शाम तक लंगर खानी का इंतजाम किया गया था।

------

डोरंडा में हुआ जलसा

हजरत कुतुबुद्दीन रिसालदार बाबा दरगाह, हिदपीढ़ी में खानकाह अकबरिया और डोरंडा में ़खानकाह मजहरिया मुनामिया में जलसा हुआ। यहां सज्जादानशीन हजरत मौलाना सैयद शाह अलकमा शिबली और दरगाह कमेटी के अध्यक्ष हाजी रऊफ गद्दी ने कहा की हजरत मोहम्मद ने भेदभाव और ऊंच-नीच मिटाने का पैगाम दिया। वह किसी खास कौम और समुदाय के लिए रहमत बनकर नहीं आए, बल्कि उनका पैगाम तमाम इंसानों के लिए है। मौलाना डॉ ताजुद्दीन के नेतृत्व में मस्जिद रजा से लेकर पथलकुदवा, आ•ाद बस्ती में झंडे लहराते हुए आका की शान में नात पढ़ी गई। हिदपीढ़ी क्षेत्र का नेतृत्व मो आफताब आलम, मौलाना जसीम, मुफ्ती फैजुल्लाह, कारी अय्यूब आदि के निगरानी में कार्यक्रम हुए। डोरंडा क्षेत्र में दरगाह कमेटी के अध्यक्ष हाजी रऊफ गद्दी, महासचिव मो फारुख, हाजी जाकिर, मो शोएब, जावेद गद्दी, नसीम उर्फ पप्पू गद्दी के नेतृत्व में कार्यक्रम हुए।

--------

मानव सेवा सबसे बड़ा धर्म : उपायुक्त

ईद मिलादुन्नबी पर मंगलवार को आमना फाउंडेशन की ओर से निर्मला कुष्ठ कॉलोनी, डोरंडा में फूड पैकेट, जूस, सैनिटाइजर और मास्क का वितरण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रांची डीसी छवि रंजन ने कहा कि मानव सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है। कॉलोनी के लोगों के बीच डीसी ने अपने हाथों से फूड पैकेट व अन्य सामग्री का वितरण किया। मौके पर फाउंडेशन की पहल पर यूनिक सीएससी के सहयोग से लेबर कार्ड और गोल्डन कार्ड बनाने का शिविर भी लगाया गया। पर विशिष्ठ अतिथि प्रोफेसर परवेज हसन ने कहा कि पैगंबर समस्त मानवता के लिए रहमत है। समाज के वंचित वर्ग के साथ त्योहार मनाना सच्ची इंसानियत है।

chat bot
आपका साथी