केंद्रीय शिक्षा मंत्री बोले- खुलेंगे स्‍कूल, जारी रहेगा ऑनलाइन एजुकेशन; सत्र के अंत में होगी परीक्षा

CBSE School News CBSE Online Education संसद में झारखंड के राज्‍यसभा सदस्य महेश पोद्दार के सवाल पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह जानकारी दी। कहा कि स्कूल खुलने के बाद भी पूरक के रूप में ऑनलाइन एजुकेशन जारी रहेगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:00 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:05 PM (IST)
केंद्रीय शिक्षा मंत्री बोले- खुलेंगे स्‍कूल, जारी रहेगा ऑनलाइन एजुकेशन; सत्र के अंत में होगी परीक्षा
CBSE School News, CBSE Online Education स्कूल खुलने के बाद भी पूरक के रूप में ऑनलाइन एजुकेशन जारी रहेगी।

रांची, राज्य ब्यूरो। कोरोना महामारी के कारण स्कूलों के बंद रहने पर ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम एक विकल्प के तौर पर सामने आया और अब स्थिति सामान्य होने तथा स्कूलों के खुल जाने के बाद भी सीबीएसई यानि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडर एजुकेशन ने इसे ऑफलाइन एजुकेशन मोड के पूरक के तौर पर जारी रखने का फैसला लिया है। गुरुवार को राज्यसभा सदस्य महेश पोद्दार के प्रश्न के जवाब में इस बाबत शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने लिखित जानकारी दी है। केंद्रीय मंत्री की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि सीबीएसई ने अप्रैल 2020 से अपने स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा की अनुमति दी है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सत्र 2021-22 के लिए विभिन्न ऑनलाइन-ऑफलाइन विकल्पों के साथ छमाही परीक्षा की योजना अधिसूचित की है। परीक्षाएं आधे पाठ्यक्रम के लिए प्रत्येक सत्र के अंत में आयोजित की जाएंगी। डेढ़ घंटे की अवधि की पहले सत्र की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान सीबीएसई द्वारा विकसित केवल बहु विकल्पीय प्रश्नों वाले प्रश्नों के साथ और सीबीएसई द्वारा नियुक्त बाहरी पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में स्कूलों में ही आयोजित की जाएंगी।

दूसरे सत्र की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 के दौरान बाहरी केंद्रों में आयोजित की जाएंगी। इसमें डिस्क्रिप्टिव प्रश्न होंगे। अंतिम परिणाम दो सत्रों में प्रदर्शन के आधार पर जारी किया जाएगा। यदि दूसरा सत्र संभव न हो, तो केवल एक सत्र के आधार पर और यदि दोनों सत्र संभव न हों, तो आंतरिक परीक्षाओं के आधार पर परीक्षा परिणाम  घोषित किए जाएंगे। जैसा कि वर्तमान वर्ष में किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी