जागरण प्रश्न प्रहर :: बच्चों को न दें बाइक, 25000 भरना होगा जुर्माना

वाहन चालन के समय सभी नियमों का पालन करें।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:31 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:31 AM (IST)
जागरण प्रश्न प्रहर :: बच्चों को न दें बाइक, 25000 भरना होगा जुर्माना
जागरण प्रश्न प्रहर :: बच्चों को न दें बाइक, 25000 भरना होगा जुर्माना

जागरण संवाददाता, रांची : वाहन चालन के समय सभी नियमों का पालन करें। जब आप लापरवाही करते हैं तो खुद व दूसरों के लिए भी खतरा बनते हैं। ध्यान रहे, सुरक्षित ड्राइविंग नहीं करने पर लाइसेंस रद भी होता है। पहली गलती पर तीन माह के लिए लाइसेंस सस्पेंड होगा और दूसरी गलती पर कैंसिल हो जाएगा। ये बातें बुधवार को जागरण प्रश्न प्रहर में जिला परिवहन पदाधिकारी प्रवीण प्रकाश ने कही। उन्होंने कहा कि अभिभावक बच्चों को वाहन नहीं दें। बिना लाइसेंस के पकड़े गए तो अभिभावक को तीन वर्ष की सजा और 25000 रुपये फाइन लगेंगे। कोई समस्या हो तो मुझसे मिलें

डीटीओ प्रवीण प्रकाश ने कहा कि बिना लाइसेंस के ड्राइविंग बिल्कुल नहीं करें। लाइसेंस आसानी से व कम समय में बनता है। प्रक्रिया बिल्कुल आसान है। लाइसेंस बनवाने या पुराने लाइसेंस का नवीकरण करवाने में किसी तरह की समस्या हो रही है तो सीधे मुझसे कार्यालय में मिल सकते हैं।

------

ऐसे बनेगा लाइसेंस

लाइसेंस बनवाने के लिए सबसे पहले वेबसाइट-परिवहन.जीओवी.इन या सारथी के पोर्टल पर जा कर अप्लाई कर दें। यहां एड्रेस प्रूफ (वोटर आइडी/आधार कार्ड/एलआइसी), जन्म प्रमाणपत्र (मैट्रिक का प्रमाणपत्र दे सकते हैं) व मेडिकल सर्टिफिकेट अपलोड कर दें। इसके साथ शुल्क (टू व्हीलर- 250 तथा टू एवं फोर व्हीलर- 500 रुपये एवं 32 रुपये लर्निग के लिए) जमा कर दें। अप्लाइ करने के बाद आफिस आकर कमरा नंबर- 314 में फोटो व सिग्नेचर कर दें। यहीं डाक्यूमेंट की स्क्रूटनी हो जाएगी। यदि कोई कमी रही तो तत्काल पूरा कर दें। कमरा नंबर 104 में पांच मिनट का टेस्ट देना होगा। इसके बाद डाक से लर्निग लाइसेंस मिल जाएगा। यह छह माह तक वैध रहेगा। 30 दिन के भीतर अप्लाइ कर स्लॉट डेट ले लें। शुल्क (टू व्हीलर-700 व फोर व्हीलर-1000 रुपये के अलावा 52 रुपये स्मार्ट कार्ड के लिए) भी जमा कर दें। टेस्ट के लिए जो तिथि मिलेगी उसके अनुसार उसमें शामिल हों। टेस्ट मोरहाबादी मैदान में होता है। टेस्ट में फेल होते हैं तो तीन बार मौके मिलते हैं। सब सही रहने पर आपको 10 दिनों के भीतर ड्राइविंग लाइसेंस डाक से मिल जाएगा। इसका मैसेज भी आपके पास आएगा। आप इसे आफिस से भी प्राप्त कर सकते हैं।

-------------

सवाल-जवाब

- मेरा ड्राइविंग लाइसेंस बुक फार्म में है। यह स्मार्ट कार्ड में कैसे कन्वर्ट होगा?

चंदन कुमार, रातू रोड

बैकलाग इंट्री के लिए आवेदन करें। इसके साथ शुल्क जमा कर दें, स्मार्ट कार्ड बन जाएगा।

- मैंने रामगढ़ में सैनिक कैंटीन से बुलेट खरीदा है। रांची में रजिस्ट्रेशन के लिए क्या करना होगा?

रांची डीटीओ के नाम से टीआर ले लें। इसके बाद एड्रेस प्रूफ के साथ जमा करें।

-बैट्री वाले आटो चालक का लाइसेंस चेक होना चाहिए।

सुजीत कुमार, कमड़े

बिल्कुल, लाइसेंस चेक हो रहा है। इसे बढ़ाया जाएगा।

- स्लॉट बुक करने में अधिक समय लग रहा है।

प्रेम राज लकड़ा, नामकुम

लाकडाउन के समय का कार्य पेंडिंग होने के कारण थोड़ी परेशानी हो रही है। लेकिन मार्च तक सब सामान्य हो जाएगा। हर दिन ड्राइविंग टेस्ट की संख्या 150 से बढ़ाकर 200 तक कर दी गई है।

- डीएल रिन्युअल कैसे होगा?

समर राज, कमड़े, साक्षी- बुढ़मू

मेडिकल प्रमाणपत्र के साथ आनलाइन अप्लाई करें। शुल्क 400 रुपये लगेगा। पुराना कार्ड जमा करना होगा।

- मेरा डीएल एक्सपायर हो गया है। कब तक रिन्युअल करा सकते हैं?

आलोक कुमार- हरमू, प्रकाश- रातू

डीएल एक्सपायर करने की तिथि से एक साल तक वेलिड रहता है। इस अवधि में रिन्युअल करवा लें। इसके बाद कराने पर 1100 रुपये प्रतिवर्ष के हिसाब से फाइन लगेगा साथ ही री-टेस्ट भी देना होगा।

chat bot
आपका साथी