Driving License: अब घर बैठे ही दे सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट, परिवहन कार्यालय का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर

Driving License Jharkhand News Hindi Samachar ड्राइविंग लाइसेंस की नई प्रक्रिया जुलाई माह से लागू होगी। आवेदकों को लिंक शेयर किया जाएगा। लिंक पर जाते ही लिंक खुल जाएगा और टेस्ट में पूछे गए सवालों का जवाब देना होगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 01:18 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 04:56 PM (IST)
Driving License: अब घर बैठे ही दे सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट, परिवहन कार्यालय का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर
Driving License Jharkhand News, Hindi Samachar ड्राइविंग लाइसेंस की नई प्रक्रिया जुलाई माह से लागू होगी।

रांची, [शक्ति सिंह]। अब ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए डीटीओ यानि परिवहन कार्यालय का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। घर बैठे ही आपका ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस आ जाएगा। इसे आप जब चाहे तब प्रिंट कर सकते हैं। रांची जिला परिवहन कार्यालय में जुलाई माह से इस नई व्यवस्था को लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। आवेदकों द्वारा किए गए आवेदन की स्कूटनी के बाद ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

आवेदकों को शेयर किया जाएगा लिंक

सबसे पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदक को अपना आवेदन देना पड़ेगा। इसे लेकर वह अपना लाइसेंस ऑनलाइन दे सकता है। इसके बाद आवेदक द्वारा दिए गए सभी दस्तावेजों की स्क्रूटनी होगी। स्क्रूटनी में सभी दस्तावेज सही पाए जाने पर उन्हें ऑनलाइन टेस्ट देने के लिए एक लिंक शेयर किया जाएगा। लिंक पर जाते ही लिंक खुल जाएगा और टेस्ट में पूछे गए सवालों का जवाब देना होगा। सवालों के जवाब सही पाए जाने पर आवेदक को पास कर दिया जाएगा। इसके बाद उसे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध करा दिया जाएगा। तब जाकर स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अगली प्रक्रिया शुरू होगी।

सॉफ्टवेयर में किया जाएगा बदलाव

ड्राइविंग लाइसेंस की व्यवस्था और व्यवस्थित करने के लिए सारथी सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव भी किया जाएगा। इससे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान हो जाएगा ।

घर या कैफे में बैठ कर दे सकेंगे टेस्ट

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब ऑनलाइन टेस्ट होगा। इसको आप घर से या किसी भी साइबर कैफे से दे सकते हैं। जो लोग टेस्ट में पास होंगे, केवल उन्ही को लर्निंग लाइसेंस जारी किया जाएगा। वर्तमान में लर्निंग लाइसेंस का टेस्ट देने के लिए वीडियो कार्यालय आना पड़ता है।

'जिला परिवहन कार्यालय का प्रयास है कि जुलाई माह से लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के लिए उन्हें कार्यालय आने की जरूरत ना पड़े, बल्कि इसके लिए उन्हें एक लिंक शेयर किया जाएगा। इसके माध्यम से वह अपना टेस्ट देकर लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।' -प्रवीण प्रकाश, जिला परिवहन पदाधिकारी, रांची।

chat bot
आपका साथी