Jharkhand: अब गांवों में लगाए जाएंगे ड्राइविंग टेस्ट के विशेष कैंप, शहर आने की जरूरत नहीं

Driving License Jharkhand अब ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए शहर तक आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अप्रैल माह से नई व्यवस्था शुरू हो सकती है। कैंप के माध्यम से सभी प्रखंडों को जोड़ने का काम किया जाएगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 05:31 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 05:38 PM (IST)
Jharkhand: अब गांवों में लगाए जाएंगे ड्राइविंग टेस्ट के विशेष कैंप, शहर आने की जरूरत नहीं
Driving License Jharkhand अप्रैल माह से नई व्यवस्था शुरू हो सकती है।

रांची, [शक्ति, सिंह]। Driving License Jharkhand अब ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए रांची के मोरहाबादी मैदान तक आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रांची जिला परिवहन कार्यालय अब लोगों की सहूलियत के लिए विभिन्न प्रखंडों में विशेष कैंप लगाकर अधिक से अधिक लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस से जोड़ना चाहता है।

अधिक से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस से जोड़ने का लक्ष्य

जिला परिवहन कार्यालय का मानना है कि इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराने से अधिक से अधिक लोग अपना ड्राइविंग लाइसेंस कराएंगे। अमूमन दूरी अधिक होने के कारण आवेदक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए शहर तक नहीं आते हैं। यही वजह है कि इस स्लॉट की बुकिंग ढाई सौ के करीब होती है। लेकिन 100-125 तक आवेदक ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए मैदान तक पहुंचते हैं।

अप्रैल माह से शुरू होगी सुविधा

जिला परिवहन कार्यालय का लक्ष्य है कि जिन आवेदकों के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, उन्हें इसकी सुविधा उपलब्ध कराना है। इसलिए अप्रैल माह से इसे लेकर विशेष कैंप लगाया जाएगा, जो 3 माह तक चलेगा। जरूरत पड़ने पर कैंप की अवधि को बढ़ाया जा सकता है। कैंप के माध्यम से सभी प्रखंडों को जोड़ने का काम किया जाएगा। अलग-अलग दिनों में विभिन्न प्रखंडों में जाकर ड्राइविंग टेस्ट लेने का काम किया जाएगा। आवेदक अपना ऑनलाइन आवेदन करेंगे और स्लॉट की बुकिंग करने के बाद उन्हें संबंधित क्षेत्र में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए बुलाया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्र से आवेदनों की संख्या रखी है कम

इसके पहले जिला परिवहन कार्यालय इन विभिन्न प्रखंडों में जाकर जगह चिन्हित करेगा और उन क्षेत्रों में ड्राइविंग टेस्ट लेने का काम करेगा। ऐसा पहली बार होगा जब कोई पदाधिकारी ड्राइविंग टेस्ट लेने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में जाएगा। अब भी कई ऐसे लोग हैं जो बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चला रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है।

'जिला परिवहन कार्यालय ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर ड्राइविंग टेस्ट लेने की योजना बना रहा है। अप्रैल माह से संभवत इसे शुरू कर दिया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग ड्राइविंग लाइसेंस अपना बना सकें। इससे लोगों को सहूलियत होगी।' -प्रवीण प्रकाश, जिला परिवहन पदाधिकारी, रांची।

chat bot
आपका साथी