सिनेट चुनाव में डॉ. मुकुंद ने डॉ. आशीष झा को एक वोट से हराया

जागरण संवाददाता, रांची : रांची विवि के सीनेट चुनाव में पीजी साइंस व कॉमर्स में डॉ. मुकुंदचंद मेहता ने एक वोट से डॉ. आशीष झा को हरा दिया। लेकिन मतगणना में दो पोस्टल वोटिंग की गिनती नहीं हुई। डॉ. आशीष झा ने पोस्टल वोटिंग की गिनती के लिए चुनाव कोर कमेटी के चेयरमैन सह डीएसडब्ल्यू डॉ. पीके वर्मा को आवेदन दिया। उन्होंने एक वोट की ओवर लैपिंग के संबंध में भी आवेदन देकर उचित निर्णय लेने की बात कही। डॉ. मुकुंद को 20 तो डॉ. आशीष को 19 वोट मिले। इधर रविवार को सीनेट के छह सीटों के लिए मतगणना हुई। चार प्रत्याशियों का पहले ही निर्विरोध चयन हो गया था। सभी जीते हुए प्रत्याशियों को रिटर्निग आफिसर ने प्रमाणपत्र दिया। डॉ. मुकुंद लगातार दूसरी बार सीनेट के लिए चुने गए।

-------

वीसी से की शिकायत

डॉ. आशीष कुमार झा ने कुलपति डॉ. रमेश कुमार पाडेय से पोस्टल वोट की गिनती नहीं करने की शिकायत की। कहा, आपत्ति दर्ज करने के बाद भी ओवर लैपिंग मतपत्र की गिनती कर दी गई। वीसी ने डॉ. झा से कहा कि वे नियम के अनुसार समुचित निर्णय लेंगे। विवि में निर्वाचन आयोग का कानून लागू नहीं होता

डीएसडब्ल्यू डॉ. पीके वर्मा ने कहा कि विवि में निर्वाचन आयोग का कानून लागू नहीं होता है। चुनाव कोर कमेटी ने निर्णय लिया था कि दो प्रत्याशियों के बीच वोट टाई होने की स्थिति में पोस्टल मत की गिनती की जाएगी। लेकिन मतगणना में ऐसा नहीं हुआ। डॉ. मुकुंद निर्वाचित घोषित किए गए। डॉ. आशीष झा ने मतगणना की प्रक्रिया के विरोध में दो आवेदन दिए हैं। इसे कुलपति के समक्ष रखा जाएगा। अंतिम निर्णय वीसी लेंगे।

पहली बार पोस्टल वोटिंग

पीजी साइंस व कॉमर्स के लिए कुल 43 वोट में 41 वोट पड़े। इसमें पीजी जूलॉजी विभाग के शिक्षक डॉ. आनंद ठाकुर व पीजी फिजिक्स के शिक्षक डॉ. राजकुमार सिंह ने पोस्टल वोटिंग किए थे। इसकी गिनती नहीं की गई। रांची विवि के सीनेट चुनाव में पहली बार पोस्टल वोटिंग व नोटा का प्रावधान किया गया था। चुनाव के लिए बनी कोर कमेटी ने इसे लागू कर दिया।

----

किस कॉलेज से कौन जीते

जेएन कॉलेज

1. डॉ. जगदीश लोहरा- 17

2. डॉ. सरिता कुमार- 13

पीपीके कॉलेज बुंडू-

1. मुकुल कुमार- 20

2. सुरेंद्र ठाकुर- 17

बीएनजे कॉलेज सिसई

1. डॉ. विनायक लाल-11

2. मोहन गोप- 07

मांडर कॉलेज मांडर

1. डॉ. बुद्धू उरांव-20

2.डॉ. वंदना रॉय- 14

3.डॉ. प्रदीप कुमार- 04

केसीबी कॉलेज बेड़ो

प्रो. नवल किशोर शाही निर्विरोध

एसएस मेमोरियल कॉलेज

डॉ. सुदेश कुमार साहू निर्विरोध

आरएलएसवाइ, रांची

1. डॉ. खालिक अहमद

पीजी साइंस एंड कॉमर्स

1. डॉ. मुकुंद मेहता- 20

2. डॉ. आशीष झा-19

पीजी सोशल साइंस व मानविकी

1. डॉ. एलके कुंदन- निर्विरोध

नन टीचिंग

1. सुबोध चंद्र शुक्ला- 166

मनोज कुमार- 137

पवन राम जेडिया- 113

संतोष कुमार गोप- 96

-------- सबसे अधिक अंतर से जीते सुबोध

सभी छह सीटों में सबसे अधिक अंतर से कर्मचारी सुबोध चंद्र शुक्ला ने 29 मतों के अंतर से मनोज कुमार को हराया। सुबोध चंद्र शुक्ला को 166 तो मनोज को 137 वोट मिले। वहीं सबसे कम अंतर से डॉ. मुकुंद ने एक वोट से डॉ. आशीष पर जीत दर्ज की। शिक्षक वर्ग में सबसे अधिक अंतर से मांडर कॉलेज से बुद्धु उरांव ने 6 वोटों के अंतर से डॉ. वंदना को हराया।

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.