रंग बिरंगी लाइटों और झूमर से सज गया दिवाली का बाजार

प्रकाश के पर्व दिवाली को और अधिक चमकाने के लिए रांची का इलेक्ट्रिक बाजार सज चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Oct 2019 03:08 AM (IST) Updated:Thu, 24 Oct 2019 03:08 AM (IST)
रंग बिरंगी लाइटों और झूमर से सज गया दिवाली का बाजार
रंग बिरंगी लाइटों और झूमर से सज गया दिवाली का बाजार

जागरण संवाददाता, रांची : प्रकाश के पर्व दिवाली को और अधिक चमकाने के लिए रांची का इलेक्ट्रिक बाजार सजधज कर तैयार है। लोग अपने घरों को सजाने के लिए रंग-बिरंगी रोशनी वाली लाइटों की खरीदारी कर रहे हैं। ग्राहकों के बाजार में आने से रौनक काफी बढ़ गई है। बाजारों में हर तरफ रंग-बिरंगी झालर, झूमर, लड़ियां, स्ट्रीप लाइट, स्ट्रींग लाइट सीरियल बल्ब, कर्टेन स्ट्रींग डेकोरेशन लाइट, विंडो कर्टेन लाइट, कैंडल टी-लाइट और दीपक लाइट छाई हुई है। इसके हरे, पीले, नीले, गुलाबी, लाल, नारंगी और मल्टी कलर ऐसे है जो देखते ही हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इसमें से कुछ तो ऐसे है जिन्हें रिमोट से भी कंट्रोल किया जा सकता है।

---

एंटीक स्टाइल के झूमर के दीवाने हो रहे लोग-

रांची के बाजार में एंटीक लूक इटालियन और वुडेन स्टाइल की झूमर का बढ़ा की डिमांड काफी है। अपर बाजार के झूमर व्यापारी ज्योति कुमार ने बताया कि बताया कि बाजार में ग्राहक झूमर की खरीदारी में अच्छा उत्साह दिखा रहे हैं। लोग को वुडेन स्टाइल की झूमर काफी आकर्षित कर रही है। इसके साथ ही ग्राहक बिजली की खपत को लेकर भी जागरुक हुए हैं। एलइडी लगी लाइट और पीली लाइट वाली झूमर काफी पसंद कर रहे हैं। मगर पिछली साल की दिवाली से इस साल की दिवाली पर सेल अभी कुछ कम है।

---

लोगों को लुभा रहे मुंबई की झूमर -

झूमर व्यापारी ज्योति ने बताया कि रांची के व्यापारी कई जगहों से झूमर मंगाते हैं। मगर ग्राहकों के बीच मुम्बई का माल काफी पसंद किया जा रहा है। मुम्बई से आने वाले झूमर की क्वालिटी और डिजाइन काफी खूबसूरत है। उन्होंने बताया कि शहर में अपर बाजार के अलावा भी कई जगहों पर झूमर के व्यापारी है। रांची में झूमर का कारोबार करोड़ों रुपये का है जिसमें दिवाली के मौके पर 20 फीसद तक की बढ़ोतरी होती है।

--

कई प्रकार की झूमर है बाजारों में

कर्टेन स्ट्रींग डेकोरेशन लाइट लाइट घर को रोशन करने के साथ-साथ खूबसूरती भी बढ़ाती है। इस लाइट में एलइडी बल्ब लगी हुई है। इसमें इनबिल्ट कंट्रोलर भी है, साथ ही यह ईको फ्रेंडली भी है। बॉल कॉपर स्ट्रींग फेरी लाइट, यह मल्टी कलर लाइट है। इसे रूम में, मिरर पर और बालकनी या खिड़की पर भी लगाया जा सकता है। स्ट्रीप लाइट इसमें एक लंबे टेप पर कई रंगों वाली लाइट लगी है। इसमें मल्टी और सिंगल दोनों ही तरह के कलर उपलब्ध है। इन्हें बालकनी की रेलिंग, गेट या फिर दीवार कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता है। इनकी कीमत 50 रुपये मीटर से लेकर 70 रुपये तक है। इनके कलर को रिमोट से भी बदला जा सकता है। गोल्डन और स्टार झालर में सफेद रंग की स्टार झालर और गोल्डन गिलास वाली रंग-बिरंगी झालर सबसे ज्यादा लोगों को पसंद आ रही हैं। जिसे घर या फिर पूजा घर में लगाकर आकर्षक लुक दिया जा सकता है। इनकी कीमत 350 से 700 रुपये तक है।

chat bot
आपका साथी