Jharkhand Politics: पूजा की छुट्टियों के बाद जिला 20 सूत्री कमेटियों का होगा गठन

Jharkhand News झारखंड के 13 जिलों का नेतृत्व झामुमो के पास तो 10 जिलों में कांग्रेस और एक में राजद के पास जिम्मेदारी होगी। जिलों में इसी प्रकार से तीनों दलों को प्रतिनिधित्व मिलेगा। प्रखंडों में भी कमेटियों का गठन होगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 09:54 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 09:37 AM (IST)
Jharkhand Politics: पूजा की छुट्टियों के बाद जिला 20 सूत्री कमेटियों का होगा गठन
Jharkhand News प्रखंडों में भी कमेटियों का गठन होगा।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड में जिला बीस सूत्री कमेटियों के गठन को लेकर कवायद अंतिम चरण में है। पूजा की छुट्टियों के बाद शीघ्र ही जिलों में बीस सूत्री कमेटियों की घोषणा की जा सकती है। इसके लिए फार्मूला तैयार कर लिया गया है। इसके अनुसार झामुमो को 13 जिलों का नेतृत्व मिलेगा तो कांग्रेस को दस और राजद के पास एक जिले की जिम्मेदारी होगी। इसके अलावा जिलों में उपाध्यक्ष को छोड़कर दस लोगों की कमेटी में चार-चार सदस्य कांग्रेस और झामुमो के कोटे से होंगे, तो एक सदस्य राजद कोटे से।

पूरे फार्मूले को कागज पर उतारने की तैयारी हो चुकी है और तीनों दल जल्द ही नामों को अंतिम रूप देकर इस प्रक्रिया को अंतिम मुकाम देंगे। कांग्रेस के सूत्रों की मानें तो पार्टी ने नामों पर मुहर लगा दी है और पूरा अधिकार प्रदेश अध्यक्ष को सौंप दिया गया है। उन्हें ही कांग्रेस को आवंटित जिलों के लिए बीस सूत्री कमेटियों के गठन की जिम्मेदारी पार्टी आलाकमान की ओर से सौंपी गई है। प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर फिलहाल दिल्ली दौरे पर हैं।

माना जा रहा है कि वे बीस सूत्री कमेटियों के लिए अंतिम रूप से चयनित नामों पर पार्टी के वरीय पदाधिकारियों की सहमति लेकर लौटेंगे। झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भी अपनी अंदरूनी बैठकों में नाम तय कर लिए हैं। इसे शीर्ष नेतृत्व की सहमति के बाद जारी कर दिया जाएगा। संभावना है कि हिस्सेदारी पर राजद आपत्ति जताए। राजद ने पूर्व में अधिक पदों पर दावेदारी जताई थी, लेकिन फार्मूला के मुताबिक पांच प्रतिशत से अधिक पद मिलता नहीं दिख रहा है।

chat bot
आपका साथी