आनलाइन ली जाएंगी डिप्लोमा और बीटेक की परीक्षाएं

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक में कई एजेंडों पर चर्चा हुई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Mar 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 25 Mar 2021 06:30 AM (IST)
आनलाइन ली जाएंगी डिप्लोमा और बीटेक  की परीक्षाएं
आनलाइन ली जाएंगी डिप्लोमा और बीटेक की परीक्षाएं

जागरण संवाददाता, रांची : झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक में 11 एजेंडों पर स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में आफलाइन के बदले आनलाइन परीक्षा लेने पर सहमति बनी। 30 अप्रैल से 15 मई तक परीक्षाएं आयोजित हो जाएंगी। 30 अप्रैल से डिप्लोमा और बीटेक के लिए थर्ड और फिफ्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं होंगी। जबकि फ‌र्स्ट सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 मई को आयोजित होगी। कोरोना को लेकर विद्यार्थियों के लिए स्पेशल परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कुलपति डा. प्रदीप कुमार मिश्र ने की।

दो सब्जेक्ट में अगर कोई विद्यार्थी फेल हैं तो उसे एक और मौका दिया जाएगा। इसके लिए स्पेशल परीक्षा के लिया जाएगा। तब उन्हें उन्हें प्रमोट भी किया जाएगा। तीन परीक्षाएं स्पेशल तरीके से आयोजित होगी। आनलाइन असाइनमेंट परीक्षाएं आयोजित कर परफॉर्मेंस में सुधार किया जाएगा, ताकि फिफ्थ सेमेस्टर आते-आते विद्यार्थी बेहतर अंक प्राप्त कर सकें तभी उन्हें प्रमोट किया जाएगा। वहीं, छठे सेमेस्टर की परीक्षा यूजीसी की गाइडलाइन के तहत ऑफलाइन ली जाएगी।

दूसरी ओर मास्टर डिग्री के लिए दो कोर्स की विश्वविद्यालय शुरुआत करेगी। इसी सत्र से यह कोर्स की शुरुआत विश्वविद्यालय प्रबंधन की ओर से की जाएगी।

विश्वविद्यालय के विभिन्न पदों पर नियुक्ति को लेकर सिलेक्शन से संबंधित एक समिति की गठन को लेकर चर्चा हुई है। विश्वविद्यालय के आधारभूत संरचना पर भी चर्चा की गई ।

chat bot
आपका साथी