रांची विश्वविद्यालय में शुरू होगी डिजिटल फोटोग्राफी व वाइल्ड लाइफ की पढ़ाई

रांची विवि के मारवाड़ी कॉलेज में डिजिटल फोटोग्राफी एवं फिल्म मेकिंग कोर्स की पढ़ाई शुरू करने की सहमति दी गई। यह एक साल का कोर्स होगा। इसमें 30 सीट होंगे। इसमें किसी भी संकाय से स्नातक उत्तीर्ण विद्यार्थी नामांकन ले सकेंगे।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 11:32 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 11:32 AM (IST)
रांची विश्वविद्यालय में शुरू होगी डिजिटल फोटोग्राफी व वाइल्ड लाइफ की पढ़ाई
रांची विश्वविद्यालय में शुरू होगी डिजिटल फोटोग्राफी व वाइल्ड लाइफ की पढ़ाई। जागरण

रांची, जासं । रांची विवि के मारवाड़ी कॉलेज में डिजिटल फोटोग्राफी एवं फिल्म मेकिंग कोर्स की पढ़ाई शुरू करने की सहमति दी गई। यह एक साल का कोर्स होगा। इसमें 30 सीट होंगे। इसमें किसी भी संकाय से स्नातक उत्तीर्ण विद्यार्थी नामांकन ले सकेंगे। कालेज के इस प्रस्ताव को अब एकेडमिक काउंसिल में रखा जाएगा। वहीं पीजी बॉटनी विभाग में एड ऑन कोर्स वाइल्ड लाइफ एंड क्लाइमेट चेंज कोर्स शुरू किया जाएगा। इसमें भी 30 सीटों पर नामांकन हेागा। पीजी कर रहे स्टूडेंट व पीजी उत्तीर्ण दोनों ही यह कोर्स कर सकेंगे। यह वर्तमान सत्र 2021-23 से ही शुरू हो जाएगा।

गुरुवार को कुलपति डा. कामिनी कुमार की अध्यक्षता में वोकेशनल कोर कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस तरह के कोर्स शुरू होने से छात्र-छात्राओं को बड़ा लाभ मिलेगा। रांची विवि मेें जापानी भाषा की पढ़ाई जारी रहेगी। इस छह माह के कोर्स के अगले बैच के लिए नामांकन प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी। गौरतलब है कि यह कोर्स बीते वर्ष से ही शुरू की गई है। इसमें छात्रों की रुचि देखी जा रही है। बैठक में रजिस्ट्रार डॉ. एमसी मेहता, वोकेशनल की डिप्टी डायरेक्टर डा. स्मृति सिंह, डीआर डॉ. प्रीतम कुमार, एआर डा. राजीव कुमार सिंह, देवधरिया समेत अन्य थे।

तीन निदेशक व एक को-आर्डिनेटर की नियुक्ति

रांची विवि के वोकेशनल कोर्सों में तीन निदेशक व एक को-आर्डिनेटर की नियुक्ति की जाएगी। इस संबंध में विवि प्रशासन जल्द ही विज्ञापन जारी कर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करेगा। वाेकेशनल कोर्स के सुचारू तौर पर संचालन हेतु डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन एवं फाइनेंस को-ऑर्डिनेटर पद पर नियुक्ति हाेगी। इसके अलावा पीजी मैथ विभाग में संचालित एमसीए कोर्स में डायरेक्टर व इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट स्टडीज में भी डायरेक्टर की नियुक्ति होगी। वर्तमान में वोकेशनल कोर्स के डायरेक्टर डा. मुकुंद चंद मेहता व डिप्टी डायरेक्टर डा. स्मृति सिंह हैं। रांची विवि में दो दर्जन से अधिक वोकेशनल कोर्सों की पढ़ाई होती है। इन कोर्सों को सेल्फ फाइनेंशिंग स्कीम के तहत संचालित किया जाता है।

गाइडेंस एंड काउंसेलिंग के लिए 13 लाख का बजट स्वीकृत

पीजी डिप्लोमा इन गाइडेंस एंड काउंसिलिंग कोर्स का संशोधन के साथ बजट प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी गई। इस कोर्स का 13 लाख एक हजार 400 रुपये बजट था। वहीं बीएस कॉलेज लोहरदगा का चार लाख नौ हजार 600 रुपये के बजट को स्वीकृति दी गई।इसके अलावा रामलखन सिंह यादव कालेज व ीफैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए भी बजट पारित हुआ।

chat bot
आपका साथी