आज पूजे जाएंगे देवशिल्पी विश्वकर्मा, बाजार में पूजा को लेकर रही भीड़

देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा को लेकर गुरुवार को बाजार में काफी चहल पहल रही।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 01:57 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 01:57 AM (IST)
आज पूजे जाएंगे देवशिल्पी  विश्वकर्मा,  बाजार में पूजा को लेकर रही भीड़
आज पूजे जाएंगे देवशिल्पी विश्वकर्मा, बाजार में पूजा को लेकर रही भीड़

जासं, रांची: देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा को लेकर गुरुवार को बाजार में काफी चहल पहल दिखी। मोटर पार्ट के दुकानदार सुबह से साफ-सुथरा कर तैयारियां पूरी कर ली। पूजा की तैयारी को लेकर बाजार में खरीदारों की भीड़ लगी रही। देर रात तक बाजार में पूजा और मिठाई की खरीदारी कर रहे थे। विश्वकर्मा की पूजा प्रखंड के तकनीकी संस्थानों, मोटर गैरेज, वाहन एजेंसियों सहित काष्ठ शिल्पियों द्वारा प्रमुख रूप से की जाती है। कई संस्थानों में विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा होगी। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार लोग कोरोना गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं। विश्वकर्मा पूजा पर कारों की बढ़ी बिक्री:

विश्वकर्मा पूजा के शुभ मुहूर्त पर लोगों ने जमकर चारपहिया और दोपहिया वाहनों की डिलीवरी ली है। कार विक्रेता शोरूम के मालिक बताते हैं कि विश्वकर्मा पूजा के पहले लोगों की बिक्री के सारे कागजी काम पूरे कर लिए हैं। ऐसे में अब केवल कारों की डिलीवरी बाकी है। लोगों ने एक महीने से लेकर तीन महीने तक इस तारीख पर डिलीवरी के लिए इंतजार किया है। हालांकि कंपनियां बाजार की मांग के अनुरूप गाड़ियों की आपूर्ति नहीं कर पाए। कई ग्राहकों को निराश होना पड़ा है। विशेष पुण्य काल में करें भगवान की पूजा:

भाद्रपद शुक्लपक्ष द्वादशी तिथि को भगवान विश्वकर्मा की जयंती मनायी जाती है। इस बार विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर को मनायी जाएगी। पंडित बिपिन पांडेय के अनुसार शुक्रवार को सुबह 8.24 मिनट तक एकादशी तिथि इसके बाद द्वादशी आरंभ हो जायेगी। जो कि अगले दिन शनिवार की सुबह छह बजे तक रहेगी। ऐसे में पूजा के लिए सूर्यास्त से पहले तक मूर्ति स्थापना, पूजन आदि हो सकता है। वहीं, पूजन के लिए विशेष पुण्य काल 11.41 बजे तक है।

chat bot
आपका साथी