रांची में भी एएमयू की शाखा खोलने की मांग, उर्दू एकेडमी की भी हो स्थापना

रांची के कडरू स्थित हज हाउस में एएमयू ओल्ड ब्वायज एसोसिएशन रांची का सम्मेलन संपन्न

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:00 AM (IST)
रांची में भी एएमयू की शाखा खोलने की मांग, उर्दू एकेडमी की भी हो स्थापना
रांची में भी एएमयू की शाखा खोलने की मांग, उर्दू एकेडमी की भी हो स्थापना

जागरण संवाददाता, रांची : रांची के कडरू स्थित हज हाउस में एएमयू ओल्ड ब्वायज एसोसिएशन रांची चैप्टर के द्वारा एएमयू के संस्थापक सर सैयद अहमद खान का 204 वां जन्मदिवस मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, विशिष्ट अतिथि विधायक व झारखंड हज कमेटी के चेयरमैन इरफान अंसारी, जेपीएससी के चेयरमैन अमिताभ चौधरी थे। कार्यक्रम में एसोसिएशन ने मंत्री आलमगीर आलम को 4 सूत्री मांग पत्र सौंपा।

कार्यक्रम में मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि सर सैयद अहमद के द्वारा स्थापित किए गए अलीगढ़ विश्वविद्यालय से लाखों बच्चों ने पढ़ कर देश दुनिया में नाम कमा रहे हैं। उनके रास्ते हमलोगों को भी चलना है। हमारे जीवन में जो कमी है उनके रास्ते पर चलकर उसे पूरा किया जा सकता है। विधायक इरफान अंसारी ने कहा कि मैं चाहता हूं कि बच्चों के किताब में सर सैयद अहमद के जीवनी को प्रकाशित किया जाए। साथ ही यहां पर यूपीएससी की तैयारी के लिए कोचिग सेंटर खोला जाए। एसोसिएशन ने अपनी 4 सूत्री मांग मंत्री के सामने रखी जिसमें शहर में कार्यालय भवन के लिए भूमि देने, हज हाउस के शेष फ्लोर का निर्माण पूरा करने, उर्दू एकेडमी की स्थापना और एएमयू की झारखंड में शाखा खेलने के संबंध में दी।

एएमयू ओल्ड ब्वायज के अध्यक्ष मो. सरफराज ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर एरेना कौसर ने और धन्यवाद ज्ञापन शाहनवाज खान ने दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सैयद इकबाल इमाम, नसीम अली, तनवीर अहमद, इंजीनियर सलीम खान, एक्सवाई चांसलर फिरोज अहमद, डॉक्टर मजीद आलम, सफीक अनवर, डा़ शहबा•ा आलम, डा नेहा अली आदि मौजूद थे। ------ ---------कोट------ मैं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पढ़ा हूं। आज हमारे बच्चे मॉडर्न शिक्षा को स्वीकार करें, तभी समाज आगे बढ़ेगा। इनके जन्मदिन मनाने के साथ इनके विचारों को लेकर चलना आज जरूरी है।

- विधायक इरफान अंसारी, विधायक आज जरूरत है सर सैयद अहमद की तरह शिक्षा के लिए काम करना। सर सैयद ने अपनी सोच से शिक्षा में अलग अलख जगाई। लोगों मे शिक्षा के लिए जागरूकता पैदा की। लोगों की हालत को देखते हुए आधुनिक शिक्षा पर काम किया। अलीगढ़ के बच्चे आज पूरी दुनिया में परचम लहरा रहे हैं।

-आलमगीर आलम, मंत्री

chat bot
आपका साथी