शिक्षकों को नियम विरुद्ध प्रोन्नति देनेवाले लोहरदगा DEO के खिलाफ कार्रवाई की मांग

Jharkhand News Lohardaga News लोहरदगा के डीईओ को विभागीय आदेश के विपरीत शिक्षकों को प्रोन्नति देने पर स्पष्टीकरण पूछा गया है। झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने कार्रवाई की मांग की है। दो से तीन वर्ष वाले शिक्षक को प्रभारी बना दिया गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 07:04 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 07:07 AM (IST)
शिक्षकों को नियम विरुद्ध प्रोन्नति देनेवाले लोहरदगा DEO के खिलाफ कार्रवाई की मांग
Jharkhand News, Lohardaga News लोहरदगा डीईओ को विभागीय आदेश के विपरीत शिक्षकों को प्रोन्नति देने पर स्पष्टीकरण पूछा गया है।

रांची, राज्य ब्यूरो। अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने शिक्षकों को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के आदेश के विरुद्ध प्रोन्नति देने वाले लोहरदगा के जिला शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश चौधरी से स्पष्टीकरण पूछे जाने को सही बताया है। संघ ने जिला शिक्षा पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की भी मांग की है। संघ ने कहा है कि जिला शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश चौधरी के नियम विरुद्ध कार्यशैली पर विभाग को तत्काल अंकुश लगाना चाहिए।

दरअसल, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा प्रधानाध्यापक विहीन उच्च एवं उत्क्रमित उच्च विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों में से प्रभारी प्रधानाध्यापकों को अधिकृत करने के लिए मापदंड निर्धारित किए गए हैं। इसमें न्यूनतम पांच वर्षों के सेवा अनुभव वाले शिक्षकों में से योग्यता के वरीयता क्रम में से उच्च योग्यता वाले शिक्षकों को विद्यालय वार सूची बनाकर इस पर क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक से अनुमोदन लिया जाना निर्देशित है।

लेकिन लोहरदगा के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने इस आदेश के विपरीत बिना क्षेत्रीय उपशिक्षा निदेशक से अनुमोदन प्राप्त किए दो से तीन वर्ष मात्र की सेवा अनुभव वाले शिक्षकों को प्रभारी बना दिया गया। इस मामले में क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछा है।

chat bot
आपका साथी