मनरेगा में तेजी लाने के लिए डीडीसी ने दिए निर्देश

उप विकास आयुक्त विशाल कुमार ने मनरेगा योजना के तहत अपेक्षाकृत कम प्रगति पर नाराजगी जताई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 06:04 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 06:04 AM (IST)
मनरेगा में तेजी लाने के लिए डीडीसी ने दिए निर्देश
मनरेगा में तेजी लाने के लिए डीडीसी ने दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, रांची : उप विकास आयुक्त विशाल कुमार ने मनरेगा योजना के तहत अपेक्षाकृत कम प्रगति करने वाले प्रखंडों के बीडीओ को कार्य में ते•ाी लाने के निर्देश दिए। यह निर्देश उन्होंने वर्चुअल समीक्षा बैठक में दिया। कम मानव दिवस सृजित करने के मामले में उपविकास आयुक्त ने चान्हो, रातू, बेड़ो, मांडर नामकुम एवं अनगड़ा प्रखंड में तेजी लाने को कहा। बिरसा हरित ग्राम योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने योजना के अंतर्गत लाभुकों के चयन एवं स्वीकृति की विस्तार से जानकारी ली। साथ ही सोकपिट निर्माण कार्य में खराब प्रदर्शन करने वाले प्रखंडों को अपेक्षित सुधार की हिदायत दी।

मनरेगा योजना अंतर्गत महिलाओं की भागीदारी, रिजेक्टेड ट्रांजेक्शन को लेकर भी उप विकास आयुक्त ने सभी बीडीओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक के दौरान वित्तीय वर्ष 2019-20 में पूर्व की ली गई लंबित योजनाओं को भी जल्द से जल्द पूर्ण करने को कहा। बैठक के दौरान निदेशक डीआरडीए सीमा सिंह, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, परियोजना पदाधिकारी दीपक शुक्ला एवं प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी जुड़े थे।

सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन विभिन्न स्थानों पर

दैनिक जागरण की पहल पर झारखंड चैंबर आफ कामर्स ने कोरोना संक्रमण के कारण काल के ग्रास बने लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना सभा और मौन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबड़ा ने कहा कि इस संक्रमण काल में कई व्यापारी और उद्यमी या उनके परिवार के सदस्यों की मृत्यु हुई। संक्रमण काल हर किसी के लिए बड़ी मुसीबत बनकर आया है। आर्थिक हानि से कहीं ज्यादा बड़ी हानि स्वजनों का जाना है। ऐसे राज्य के तमाम लोग जो इस संक्रमण के कारण मृत्यु को प्राप्त हुए उनके स्वजनों के प्रति चैंबर अपन संवेदना व्यक्त करता है। श्रद्धांजलि सभा में महासचिव राहुल मारू, निवर्तमान अध्यक्ष कुणाल अजमानी एवं कार्यकारिणी सदस्य अमित शर्मा सहित अन्य़ मौजूद थे।

आइसीएआर में श्रद्धांजलि सभा आयोजित

कृषि प्रणाली का पहाड़ी एवं पठारी अनुसंधान केंद्र, रांची में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। इसमें केंद्र के प्रधान डा. अरुण कुमार सिंह के साथ समस्त कार्मिकों द्वारा 2 मिनट का मौन रखकर, कोरोना महामारी की वजह से बिछड़े स्वजन, मित्र एवं सहकर्मियों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। खुद को संकट में डालकर, ड्यूटी करने वाले करुणा योद्धाओं के सुरक्षित रहने के लिए भी प्रार्थना की गई।

ब्रह्माकुमारीज ने मृतकों को दी श्रद्धांजलि

जागरण परिवार द्वारा आयोजित की गयी सर्वधर्म प्रार्थना में ब्रह्माकुमारी•ा परिवार ने भी भाग लिया। ब्रह्माकुमारी•ा ने 11 दीप प्रज्वलित कर महामारी से मृत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी। इस पुण्य कार्यक्रम के मौके पर ब्रह्माकुमारी सुरेखा बहन ने कहा जागरण परिवार को ऐसे आयोजन के लिए धन्यवाद है। उनके द्वारा किया हुआ यह कार्य आध्यात्मिकता की शक्ति को दर्शाता है। एकता संगठन की शक्ति मजबूत होती है। सर्वधर्म प्रार्थना पूरे विश्व की आत्माओं के लिए कल्याणकारी है। मीडियाकर्मी, डॉक्टर-नर्स व पुलिस प्रशासन जो जान की न परवाह कर सेवाएं देते रहे, उन सभी के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए प्रार्थना की। इसके साथ ही, मृतकों की याद में पौधरोपण किया।

झारखंड अनुबंधित पारा चिकित्सा कर्मी संघ ने दी श्रद्धांजलि

दैनिक जागरण की मुहिम के साथ झारखंड अनुबंधित पारा चिकित्सा कर्मी संघ भी साथ आया। श्रद्धांजलि सभा में झारखंड अनुबंधित पारा चिकित्सा कर्मी संघ के प्रदेश अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने कहा कि हम सभी के लिए पिछले एक साल से भी ज्यादा का समय काफी विपरीत परिस्थितियों में गुजरा है। ऐसे वक्त में कई लोगों ने अपनों को खोया। कोरोना से जंग हार चुके लोगों के लिए दो मिनट के लिए मौन सभा का आयोजन किया गया। सर्व धर्म प्रार्थना सभा और फिर पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया।

गरिमा पॉजिटिव फाउंडेशन : मृतकों के परिजनों की मदद करे सरकार

दैनिक जागरण की पहल में सहयोगी बन गरिमा पॉजिटिव फाउंडेशन ने अपने सहयोगी साथ करोना प्रोटोकॉल के साथ करोना काल में दिवंगत आत्मा के शांति के लिए प्रार्थना का आयोजन किया गया। साथ ही दिवंगत आत्मा को याद करते हुए पौधा भी लगाया गया। कार्यक्रम में शामिल गरिमा पॉजिटिव फाउंडेशन की अध्यक्ष सोहिनी रॉय, साथ पी खान , दित्या घोष , पुष्पा कुशवाहा सूरज कुमार , पिकी बिनाह , रागिनी और अन्य लोग शामिल रहे।

एचईसी में सर्वधर्म सभा आयोजित

धुर्वा स्थित एचईसी में निदेशक कार्मिक एमके सक्सेना और निदेशक विपणन डा राणा एस चक्रवर्ती के नेतृत्व में कोरोना से मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन और श्रद्धांजलि सभा का आयोजन कोविड गाइडलाइन के साथ किया गया। कार्यक्रम में एमके सक्सेना ने कहा कि एचईसी एरिया में भी कई लोगों ने संक्रमण के कारण जान गंवाई। हम उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं। साथ ही उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।

सर्वधर्म प्रार्थना सभा में फैम एवं तिरुपति मेंटेनेंस सोसाइटी के लोगों ने दी श्रद्धांजलि

फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल (फैम) एवं तिरुपति मेंटेनेंस सोसाइटी के संयुक्त तत्वाधान में तिरुपति अपार्टमेंट में प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। इस प्रार्थना सभा में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में मरने वाले सभी लोगों के प्रति गहरा शोक संवेदना व्यक्त किया गया। साथ ही, दिवंगत आत्माओं के शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धा सुमन श्रद्धांजलि अर्पित की गई। फैम मीडिया सेल प्रदेश चेयरमैन संजय सर्राफ ने विनम्र श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वैश्विक कोरोना महामारी बहुत बड़ा संकट था जिसमें हजारों लोगों ने अपने परिजनों को खोया ईश्वर इन सभी आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान दे तथा पीड़ित परिवारों को इस दुख सहने की शक्ति प्रदान करे। शोक संवेदना व्यक्त करने वालों में- प्रीतम गाड़िया, ऐ. के.शाह, अनिल सिन्हा, शैलेंद्र सुमन, महेश शाह, अशोक भगत, सुरेश प्रसाद, अजय कुमार गाड़ोदिया, नलिन कुमार राय, किशोर मंत्री, जसविदर सिंह, नीरज भट्ट, संजीव दत्ता, रमन शर्मा, प्रकाश पटवारी, सुमन शर्मा, के. एन. ग्रोवर,अमित अग्रवाल, आलोक गुप्ता, बृजेश कुमार, आनंद कुमार, भूपेंदर सिंह जग्गी, विजय महतो, आदि शामिल थे।

मारवाड़ी युवा मंच : परिजनों को शक्ति दें ईश्वर

कोरोना से मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिए सर्वधर्म प्रार्थना सभा मारवाड़ी युवा मंच के द्वारा आयोजित किया गया। इस आयोजन में सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखकर मृतकों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। कार्यक्रम में पूर्व अध्यक्ष मनीष लोधा,विशाल पाड़िया, प्रमंडलीय उपाध्यक्ष सचिन मोतिका,वर्तमान अध्यक्ष दीपक गोयनका, सचिव नीरज अग्रवाल,उपाध्यक्ष विकास अग्रवाल,अमित चौधरी, अमित शर्मा, समीर जोशी, हर्ष वशिष्ठ एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।

----------------------

मेधा डेयरी ने दी श्रद्धांजलि

मेधा डेयरी ने होटवार स्थित प्लांट में श्रद्धांजलि और दो मिनट के मौन कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में डेयरी प्लांट के कर्मचारी और अधिकारियों ने अपने-अपने वर्क स्टेशन पर दो मिनट का मौन रखकर कोरोना संक्रमण से मृत लोगों के आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

--------------------

बीएयू के सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित : बिरसा कृषि विवि में कुलपति डा ओंकार नाथ सिंह के नेतृत्व में कोरोना संक्रमण से मृत लोगों के लिए सर्वधर्म प्रार्थना सभा और मौन कार्यक्रम का आयोजन विवि के बोर्ड रूम में किया गया। डा ओंकार नाथ सिंह ने कहा कि वर्ष 2020 से अभी तक का वक्त मुश्किलों भरा रहा है। इस वक्त में कई लोगों ने अपने स्वजनों को खोया है। ऐसे लोगों के प्रति हमारी संवेदना है। कार्यक्रम में कुलपित के वैज्ञानिक सलाहकार डॉ पी के सिंह, कुलपति के सचिव हृदय नारायण दास, कृषि अभियंत्रण वैज्ञानिक डा. मिण्टू जॉब सहित कई लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी