रांची में पुलिस पदाधिकारी का फेक आईडी बना साइबर अपराधी कर रहे रुपये की मांग

आम तो आम खास और पुलिस पदाधिकारी को भी साइबर अपराधी चूना लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं। एसटीएफ में इंस्पेक्टर के पद पर रांची में पदस्थापित निरंजन कुमार का फेक फेसबुक आईडी बनाकर साइबर अपराधी लोगों से रुपये की मांग धड़ल्ले से कर रहे हैं।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 03:16 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 03:16 PM (IST)
रांची में पुलिस पदाधिकारी का फेक आईडी बना साइबर अपराधी कर रहे रुपये की मांग
रांची में पुलिस पदाधिकारी का फेक आईडी बना साइबर अपराधी कर रहे रुपये की मांग। जागरण

श्री बंशीधर नगर (गढ़वा), संसू। आम तो आम, खास और पुलिस पदाधिकारी को भी साइबर अपराधी चूना लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं। श्री बंशीधर नगर थाने के तत्कालीन थाना प्रभारी व वर्तमान में एसटीएफ में इंस्पेक्टर के पद पर रांची में पदस्थापित निरंजन कुमार का फेक फेसबुक आईडी बनाकर साइबर अपराधी लोगों से रुपये की मांग धड़ल्ले से कर रहे हैं। श्री बंशीधर नगर थाना क्षेत्र के मंगरदह गांव निवासी सह रामाश्रम विद्या निकेतन के प्राचार्य रामानुज सिंह को निरंजन कुमार के फेक फेसबुक आईडी से सर्वप्रथम फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा गया।

फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद रामानुज सिंह से 20 हजार रुपये अर्जेंट बता कर साइबर अपराधी द्वारा मांग की गई। कहा गया कि दो घंटे बाद तुमको रुपये वापस कर देंगे, बहुत ही जरूरी कार्य है। 20 हजार रुपये मेरे अकाउंट में डाल दो। रामानुज सिंह द्वारा जब कहा गया कि आज बैंक बंद है, तब साइबर अपराधी ने कहा कि मोबाइल पे के माध्यम से भेजो। इस पर रामानुज सिंह ने कहा कि मोबाइल पे चलाना मुझे नहीं आता है। तब साइबर अपराधी ने कहा कि अपने किसी दोस्त के माध्यम से मोबाइल पे करा दो।

इसके बाद रामानुज सिंह को शक हुआ कि जो आदमी श्री बंशीधर नगर में रहते हुए कभी इस तरह रुपये की मांग नहीं किया। वह यहां से जाने के बाद कैसे करेगा। साथ ही रुपये मांगने को लिखने का भाषा भी संदेह पैदा किया। इसके बाद रामानुज सिंह ने दैनिक जागरण के स्थानीय कार्यालय से संपर्क किया। कार्यालय द्वारा बताया गया कि यह साइबर अपराधियों का काम है। निरंजन कुमार पैसे की मांग नहीं करेंगे। इस संबंध में निरंजन कुमार से संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि किसी अपराधी ने मेरा फेक आईडी बनाकर अभी तक 50 से अधिक लोगों से पैसे की डिमांड कर चुका है। मैंने फेसबुक, इंस्टाग्राम व व्हाट्सएप के माध्यम से अपने सभी लोगों को आगाह कर दिया हूं कि कोई रुपये ना दें।

chat bot
आपका साथी