झारखंड में 14 मई से 18+ वालों को कोरोना वैक्‍सीन, जानें रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस व सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका

18+ COVID Vaccine in Jharkhand Ranchi Samachar कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए कोरोना का टीका लेना अनिवार्य है। 45 से अधिक उम्रवालों के लिए रजिस्‍ट्रेशन जरूरी नहीं है। झारखंड में कोई भी कोरोना का वैक्‍सीन मुफ्त ले सकता है।

Sujeet Kumar SumanPublish:Tue, 11 May 2021 03:56 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 12:13 PM (IST)
झारखंड में 14 मई से 18+ वालों को कोरोना वैक्‍सीन, जानें रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस व सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका
झारखंड में 14 मई से 18+ वालों को कोरोना वैक्‍सीन, जानें रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस व सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका

रांची, जेएनएन। 18+ COVID Vaccine in Jharkhand, Ranchi Samachar झारखंड में 18 से 44 वर्ष की उम्रवालों के लिए 14 मई से कोरोना वायरस की वैक्‍सीन उपलब्‍ध हो जाएगी। मुख्‍यमंत्री ने इसकी घोषणा कर दी है। साथ ही उन्‍होंने कहा है कि सभी को वैक्‍सीन मुफ्त में दी जाएगी। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए वैक्‍सीन लेना अनिवार्य है। अभी देश में कोविशिल्‍ड और कोवैक्‍सीन नाम के दो टीके उपलब्‍ध हैं। कोई भी व्‍यक्ति इनमें से कोई भी टीका उपलब्‍धता के आधार पर लगवा सकता है। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए शरीर में इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए दोनों टीके में से किसी एक का दो डोज लेना अनिवार्य है। 

एक डोज के बाद दूसरी डोज लेने के लिए एक से डेढ़ महीने का अंतर होना जरूरी है। यानि की एक डोज लेने के बाद आप दूसरी डोज एक से डेढ़ महीने में ले सकते हैं। 45 से अधिक उम्रवालों के लिए रजिस्‍ट्रेशन जरूरी नहीं है। वे सिर्फ आइकार्ड साथ ले जाकर वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। लेकिन 18 से 44 वर्ष के उम्रवालों के लिए वैक्‍सीन लेने के लिए रजिस्‍ट्रेशन अनिवार्य है। आइए जानते हैं क्‍या है इसका पूरा प्रोसेस...

-कोरोना का वैक्‍सीन लेने के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने के लिए cowin.gov.in या फिर selfregistration.cowin.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

-यहां इस पोर्टल में सबसे ऊपर बायीं ओर Register/Sign in Yourself लिखा नजर आएगा। यहां क्लिक करें।

-इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को नीचे के बॉक्‍स में डालें।

-इसके बाद आपके सामने एक रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। इस फॉर्म में अपना नाम, पहचान पत्र समेत अन्‍य जानकारियां भर दें।

-पहचान पत्र वाले बॉक्‍स में वही लिखें जिसे आप वैक्‍सीन के दिन साथ लेकर जाने वाले हैं।

अपने निकटतम COVIDVaccination केंद्र का पता लगाने के लिए Google के इस मानचित्र लिंक पर क्लिक करें। इसमें रांची के सभी केंद्र हैं। google.com/maps/d/viewer?mid=1Qd8cHuljDVDog9CwmcfQlNmusWq2Yayl&ll=23.306234883135822%2C85.40397660000001&z=10 पर क्लिक कर रांची में बनाए गए वैक्‍सीन केंद्र की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

वैक्‍सीन लेने के बाद ऐसे डाउनलोड करें सर्टिफिकेट

सबसे पहले cowin.gov.in वेबसाइट पर जाएं। यहां Register/Sign in Yourself पर क्लिक करें। रजिस्‍टर मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद ओटीपी एंटर करें। आपके प्रोफाइल में पहला डोज या दूसरा डोज लेने का सर्टिफिकेट का ऑप्‍शन नजर आने लगेगा। सर्टिफिकेट के ऑप्‍शन पर क्लिक करने के बाद उसे डाउनलोड कर लें।