झारखंड के इन छह जिलों में शुरू होगा 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण, जानें

Coronavirus Vaccination in Jharkhand झारखंड में पहले चरण में छह जिलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण शुरू होगा। अधिक संक्रमण वाले जिलों में शीघ्र टीकाकरण शुरू होगा। अब कोवैक्सीन के 1.34 लाख डोज मिलने के बाद टीकाकरण शुरू किया जा रहा है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 07:53 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 07:58 PM (IST)
झारखंड के इन छह जिलों में शुरू होगा 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण, जानें
Coronavirus Vaccination in Jharkhand अब कोवैक्सीन के 1.34 लाख डोज मिलने के बाद टीकाकरण शुरू किया जा रहा है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Coronavirus Vaccination in Jharkhand झारखंड सरकार 18 से 44 वर्ष के लोगों का कोरोना टीकाकरण शीघ्र शुरू करने की तैयारी कर रही है। भारत बायोटेक से 1.34 लाख डोज कोवैक्सीन मिलने के बाद इस दिशा में कार्रवाई तेज कर दी गई है। टीकाकरण शुरू करने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भेजा गया है। हालांकि टीकाकरण कब से शुरू होगा, इसका खुलासा नहीं हो पाया है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार, पहले चरण में राज्य के छह जिलों में 18 से 44 वर्ष के नागरिकों का टीकाकरण शुरू होगा। ये वैसे जिले हैं, जहां कोरोना का संक्रमण अधिक है।

इनमें रांची, पूर्वी सिंहभूम, धनबाद, बोकारो, हजारीबाग, कोडरमा हो सकते हैं। हालांकि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ही इसपर अंतिम स्वीकृति प्रदान करेंगे। बता दें कि इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण एक मई से ही शुरू होना था, लेकिन कंपनियों द्वारा वैक्सीन उपलब्ध कराने में असमर्थता के कारण झारखंड में यह शुरू नहीं हो पाया। अब कोवैक्सीन के 1.34 लाख डोज मिलने के बाद टीकाकरण शुरू किया जा रहा है। राज्य सरकार कोविशील्ड के लिए भी सीरम इंस्टीट्यूट से लगातार संपर्क बनाए हुए है। डेढ़ लाख डोज यहां से भी राज्य सरकार को शीघ्र मिलने की उम्मीद है।

जरूरत पड़ने पर निजी अस्पतालों को वेंटिलेटर भी उपलब्ध कराएगी सरकार

राज्य सरकार कोरोना मरीजों के इलाज के लिए निजी अस्पतालों को कई सुविधाएं भी देने का निर्णय लिया है। यदि किसी अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर या अन्य उपकरण की कमी होगी तो सरकार उसे मुहैया कराएगी। इसके तहत वैसे सभी निजी अस्पतालों को वेंटिलेटर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है, जहां इसकी जरूरत है तथा वहां वर्तमान में यह उपलब्ध नहीं है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड ने ऐसे सभी निजी अस्पतालों के प्रबंधकों को उपायुक्तों के माध्यम से मांग पत्र देने को कहा है। निजी अस्पतालों द्वारा सुरक्षा राशि जमा करने पर अल्प अवधि के लिए वेंटिलेटर दिए जाएंगे। दैनिक रेंटल पर भी वेंटिलेटर दिए जा सकते हैं। इधर, राज्य सरकार ने नामकोम स्थित आर्मी अस्पताल को कोविड अस्पताल के रूप में अधिसूचित कर दिया है।

chat bot
आपका साथी